Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

करनैलगंज:मुण्डेरवा गांव के ग्रामीणों का सराहनीय कार्य

रजनीश / ज्ञान प्रकाश 

करनैलगंज(गोंडा)। एक तरफ कोरोना को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। वहीं ग्रामीण क्षेत्र के मुण्डेरवा गांव के ग्रामीणों द्वारा किये गए कार्य की सराहना हो रही है। जिसमें युवाओं ने गांव में कोविड के टीकाकरण के लिए एक काउंटर की स्थापना की है।


इस काउण्टर पर 18 से 44 वर्ष के व्यक्तियों का कोविड वैक्सीन का आन लाइन रजिस्ट्रेशन कराया जा रहा है तथा ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। 44 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों का टीकाकरण कराने के लिए आ रही समस्याओं के बारे में आंगनबाड़ी, आशा बहू सहित गांव की एक निगरानी समति बनाई गई, जो टीकाकरण की निगरानी करेगी।

सभी ग्रामीणों को कार्यक्रम में भागीदारी के लिए ग्रामीणों की एक आवश्यक बैठक प्राथमिक विद्यालय भकला में बुलाई गई।जिसमें गांव के संभ्रांत व्यक्तियों सहित ग्रामीण जन उपस्थित हुए।कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत सदस्य विवेक सिंह एवं मुख्य अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह रहे। इसमें आरपी सिंह कोरोना निगरानी समिति के सेक्टर प्रभारी भी हैं।

खण्ड शिक्षा अधिकारी ने इस प्रयास को सराहनीय बताया। आरपी सिंह ने निगरानी समिति का जायजा लिया। ग्रामीणों को कोरोना के दौरान स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करने के बारे में बताया गया। ग्रामीणों को भोजन से मिलने वाले विभिन्न विटामिन्स जैसे विटामिन बी, विटामिन सी, जिंक सहित सुबह की धूप से मिलने वाली विटामिन डी के बारे में बताया गया। गांव के यूथ पावर के सदस्यों सहित नया अध्याय फाउंडेशन, आजाद युवा विकास फाउंडेशन सहित ग्रामीणजन इस कार्यक्रम को लेकर आगे आये हैं। कोविड के दौरान सबने ऑक्सीजन के बिना जाती हुई जानों के बारे में सुना और देखा है। भविष्य में मुण्डेरवा में आक्सीजन की दिक्कत न हो इसलिए यहां के प्रधान विशाल सिंह ने एक सराहनीय प्रयास किया है। उन्होंने आज से पीपल और बरगद लगाने की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि आज इसकी शुरुआत की गई है।बरसात होने पर इस कार्यक्रम को तेजी दी जाएगी। इसके अंतर्गत हम लोग 100 पीपल और बरगद के पेड़ लगाएंगे। जिससे भविष्य में हमारे गांव के आसपास आक्सीजन भरपूर मात्रा में मिल सकेगी। क्षेत्र में सबसे अधिक अध्यापक मुण्डेरवा में ही हैं। यहां प्राथमिक विद्यालय से लेकर उच्च शिक्षा में प्राध्यापक हैं। कहा यह जाता है कि यहां की मिट्टी अध्यापक पैदा करती है। यहां पढ़ाई लिखाई में भी लोग आगे हैं।इसी गांव के निवासी हैं आदर्श शिक्षक रवि प्रताप सिंह जो प्राथमिक विद्यालय धौरहरा में बतौर प्रधानाध्यापक तैनात हैं। जिन्होंने गांव का नाम देश के साथ-साथ विदेशों तक पहुंचाया है। इस गाँव के छात्र आज भी जामिया मिलिया विश्व विद्यालय, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, लखनऊ विश्वविद्यालय सहित कई उच्च शैक्षणिक संस्थानों में छात्र अध्ययनरत हैं। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में समन्वयक के पद पर कार्यरत विद्याभूषण सिंह ने कहा कि ग्रामीणों की कोविड के दौरान डरने की आवश्यकता नहीं है। आजाद युवा विकास फाउंडेशन के हर्षित सिंह ने कहा कि हमारी संस्था ने सैनीटाइजर, मास्क वितरित किये हैं। स्वच्छता को लेकर बेहद सजग हैं। नया अध्याय फाउंडेशन के कोऑर्डिनेटर विपिन वर्मा ने बताया कि इस तरह के पहल से युवा संगठित होकर आगे आम जन मानस को मदद करेगा ।

इस दौरान उच्च न्यायालय के अधिवक्ता अरविंद प्रताप सिंह, केडी सिंह, इंजीनियर सूर्य प्रताप सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य आशुतोष सिंह, हर्षित सिंह, प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष देवेंद्र सिंह, अध्यापक मान सिंह, मालती सिंह, सर्वेश सिंह, शुभम सिंह, अंकित सिंह, अमित सिंह, अनुज सिंह, बाबादीन मिश्रा, मन्ते, बृजेश सिंह, अभिषेक तिवारी, दीपक मिश्रा आदि लोग उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे