Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़: बाल-श्रम एक सभ्य समाज के लिए कलंक है, आईये इसे मिलकर ख़त्म करें:नसीम अंसारी

चाइल्ड लाइन व तरुण चेतना ने मिलकर मनाया बाल श्रम विरोधी दिवस

प्रतापगढ़ ! सदर ब्लाक के ग्राम गोडे में चाइल्डलाइन-1098 एवं तरुण चेतना द्वारा विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के अवसर पर बाल श्रम विरोधी रैली व बाल-सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें चाइल्डलाइन निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि बाल-श्रम एक सभ्य समाज के लिए कलंक है। यह बाल अधिकारों सहित मानवाधिकार का भी हनन है.


श्री अंसारी ने कहा कि हमारे देश में गरीबी व अशिक्षा के कारण बाल श्रम एक गंभीर समस्या बनी है जिसके लिए हम सबको मिलकर बाल-श्रम के खिलाफ एक मुहिम छेड़नी होगी। उन्होंने समाज के प्रबुद्ध लोगों से अपील की कि  आज 12 जून अंतरराष्ट्रीय बाल-श्रम निषेध दिवस के अवसर पर हम सब मिलकर बाल-श्रम जैसी अमानवीय समस्या को जड़ से खत्म करने का संकल्प लें।

        इस अवसर पर चाइल्डलाइन के केंद्र समन्वयक शुभा पांडे अपने विचार रखते हुए कहा कि हर साल दुनिया भर में 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है दुनिया भर में आज ऐसे लाखों बच्चे हैं जो मजदूरी करने के लिए मजबूर हैं अपने नाजुक कंधों पर बोझ ढ़ोकर अपने परिवार का पेट पाल रहे. सुश्री पाण्डेय ने अपील की कि सभी लोग बाल-श्रम में लिप्त बच्चों की पहचान कर उनके पुनर्वास के लिए आगे आए और यदि 14 वर्ष के कम उम्र का कोई भी बच्चा बाल मजदूरी करते नजर आए तो इसकी सूचना  चाइल्ड हेल्पलाइन के 24x7 टोलफ्री नंबर 1098 पर दे, जिससे बाल अधिकारों का हनन रोका जा सके।

       इसी क्रम में चाइल्डलाइन के सदस्य मेहताब खान ने बाल श्रम के कारण व बाल श्रम से उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए लोगों को बाल मजदूरी की समाप्ति का संकल्प दिलाया। इसीक्रम में बच्चों द्वारा गांव में रैली निकाल कर बाल-श्रम के खिलाफ लोगों को जागरूक किया गया। कार्यक्रम का संचालन रीना यादव ने किया। इस अवसर पर अभय यादव, बीनम विश्वकर्मा, आजाद आलम, हुस्नारा, निशा परवीन, सौरभ सहित बच्चों  ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे