Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा :कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्चों को मिलेगा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ

दुर्गा सिह पटेल 

गोंडा:कोविड-19 संक्रमण के चलते गोंडा सहित पूरे प्रदेश के कई जिलों में परिवार के मुखिया अभिभावक माता-पिता की कोविड-19 संक्रमण के चलते कई मौतें हो चुकी है। वहीं प्रदेश की योगी सरकार ने उन परिवारों के लिए एक मरहम वाली योजना लेकर आई है जिसका नाम है मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना... जिसके अंतर्गत उन परिवारों को लाभ मिलेगा जिनके परिवार के मुखिया अभिभावक माता-पिता की कोविड-19 संक्रमण के चलते मौत हो चुकी है। उन परिवारों में जो छोटे बच्चे हैं उनके जीवन यापन पढ़ने के लिए इस योजनाओं से जोड़ा गया है जिससे वह बच्चे जीवन यापन के साथ पढ़ाई भी कर सकते हैं... स्पेस प्रहरी पेपर की टीम उस पात्र परिवार परिवार के पास पहुंची है। जिसके मुखिया की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। 

मां की कोरोना से हुई मौत के बाद बच्चे हुए अनाथ।

कर्नलगंज विकासखंड के ग्राम मंगराइचपुरवा में रहता है।जिनको मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ मिलेगा और इनके परिवार की मुखिया माता का कोविड-19 संक्रमण के चलते बीते 19 मई को मौत हो चुकी है। यहां पर एक पीड़ित गरीब परिवार रहता है जिसमें आज से 4 साल पहले पूरे परिवार के ऊपर से पिता का साया हट चुका है और कोविड-19 संक्रमण के चलते बीते 19 मई को मां राजकुमारी तिवारी की भी मौत हो चुकी है। अब पूरे परिवार की देखभाल करने के लिए केवल बड़े भाई के ऊपर जिम्मेदारी हो गई है इस पूरे परिवार में 6 भाई व दो बहन हैं इसमें से दो भाई और एक बहन है जो नाबालिक है और मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ इन परिवार को मिल सकता है 6 भाई 2 बहन में है निरंजन राजन व माला में तीन लोग को छोड़ दिया जाए तो और लोग 21 साल से ऊपर हैं और वो किसी तरीके से परिवार का भरण पोषण कर रहे हैं लेकिन दो भाई और एक बहन जो नाबालिक हैं उनको सरकार की योजनाओं का लाभ के लिए पात्र हैं।

क्या है उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना।

यह योजना उन बच्चों के लिये है जिन बच्चों ने कोविड 19 के कारण अपने दोनों माता-पिता अथवा यदि उनमें से एक ही जीवित थे तो उन्हें अथवा यदि दोनों माता-पिता नहीं है तो Legal Guardian को खो दिया हो और जो अनाथ हो गए हो। इस योजना में ऐसे बच्चों को शामिल किया जाएगा। जिन्होंने 19 के कारण अपने माता-पिता में से आय अर्जित करने वाले अभिभावक को खो दिया हो, प्रदेश सरकार द्वारा अदा मच्चों की देखभाल हेतु रूपये 4000 प्रति बच्चे की दर से वित्तीय सहायता दी जाएगी। 

पीड़ित परिवार ने कहा यह अच्छी योजना है।

वही पीड़ित परिजनों ने बताया कि अब हमारे ऊपर माता पिता का साया नहीं है केवल बड़े भाई का ही सहारा है अगर सरकार इस योजनाओं का लाभ हम को देती है तो यह मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना हम लोगों के लिए अच्छी रहेगी। अब हमारे भरण पोषण के लिए माता-पिता का सहारा नहीं है। हम लोग 6 भाई और दो बहन हैं। पीड़ितों ने यह भी साफ कह दिया है कि अगर इस योजना का लाभ हम लोगों को मिलता है तो सरकार की अच्छी योजना है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे