Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...एसएससी ग्रुप ने ठाना है एक लाख वृक्ष लगाना है


अखिलेश्वर तिवारी
संसार में जीवित रहने के लिए मनुष्य के साथ-साथ संपूर्ण जीव के लिए प्राणवायु अर्थात ऑक्सीजन कितना महत्वपूर्ण है, इसका आभास कोरोना काल के दूसरे लहर में सभी को साक्षात हो चुका है । वैसे तो सरकारें, व तमाम सामाजिक संगठन तथा पर्यावरणविद वृक्षारोपण को लेकर काफी दिनों से लगातार प्रयास कर रहे हैं। साथ ही बिगड़ते पर्यावरण असंतुलन के प्रति चिंता भी जाहिर कर चुके हैं, परंतु इंसान की समझ में तभी आता है जब उसे ठोकर लगती है । कोरोना काल में ऑक्सीजन की कमी ने सभी को ऑक्सीजन अर्थात प्राणवायु के विषय में सोचने के लिए मजबूर कर दिया है । ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए एसएससी ग्रुप ऑफ कंपनी के प्रबंध निदेशक धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू ने एक ओर जहां ऑक्सीजन प्लांट लगाकर कृतिम प्राणवायु प्रदान करने का प्रयास शुरू किया है, वहीं दूसरी ओर उन्होंने बलरामपुर जिले में एक लाख से अधिक पौधे रोपित कराने का भी संकल्प लिया है।



बलरामपुर जिला मुख्यालय के एमपीपी इंटर कॉलेज परिसर में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए भाजपा जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंह व विधायक कैलाश नाथ शुक्ला ने एसएससी ग्रुप ऑफ कंपनी के प्रबंध निदेशक धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू द्वारा समाज के लिए किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और कहा कि जिस प्रकार धीरू सिंह ने कोरोना काल में लोगों की मदद की है उसे आगे बढ़ाते हुए ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए उन्होंने आक्सीजन प्लांट लगाने के साथ-साथ एक लाख वृक्ष लगाने के संकल्प के साथ वृक्ष आभूषण कार्यक्रम का शुभारंभ किया है वह सराहनीय है । 



धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू ने क्राइम जंक्शन से बातचीत करते हुए बताया कि समाज के लोगों को विशेषकर बलरामपुर वासियों को ऑक्सीजन की कमी ना हो इसके लिए उन्होंने जिले के सभी शहरों तथा गांव में एक लाख से अधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया है, जिसका शुभारंभ भी कर दिया गया है । उन्होंने कहा कि न सिर्फ वृक्ष लगाने हैं बल्कि वृक्षों के रखरखाव के लिए पूरी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा रही है । बृक्ष लगाने के बाद सुरक्षित रहें, फलें, फूलें और बढ़े इसके लिए ट्री गार्ड की व्यवस्था की जा रही है । साथ ही जिस स्थान पर बृक्षारोपण किया जाएगा वहां के लोगों को उसकी जिम्मेदारी दी जा रही है । उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग स्वयं वृक्ष लगाना चाह रहे हैं उन्हें वृक्ष तथा ट्री गार्ड उपलब्ध करा दिया जाएगा, जिसकी देखभाल करके उन्हें बड़ा करना होगा । उन्होंने कहा कि एक वर्ष के बाद मॉनिटरिंग करके सुनिश्चित किया जाएगा कि कितने वृक्ष लगे हुए हैं, उनके देखभाल करने वाले लोगों को सम्मानित करने का भी कार्य किया जाएगा । वृक्षारोपण कार्यक्रम के दौरान भाजपा मीडिया प्रभारी डीपी सिंह बैस, एसएससी ग्रुप के पी के सिंह, अजय सिंह चौहान, अमरनाथ शुक्ला, शिवम मिश्रा, गौरव मिश्रा, अंकित त्रिपाठी, एमपीपी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य कैप्टन जीपी तिवारी व संजय शर्मा सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे जिन्होंने वृक्षारोपण करके वृक्ष लगाने का संदेश दिया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे