Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

झाँसी:डीएम व सीडीओ ने फसल बीमा प्रचार गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

 

गिरवर सिंह 

 झांसी:स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में भारत का अमृत महोत्सव अभियान कार्यक्रम 1 जुलाई से 7 जुलाई, 2021 तक आयोजित किया गया है इसी क्रम में जनपद के विकास भवन परिसर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत प्रचार वाहन को जिलाधिकारी   आंद्रा वामसी, मुख्य विकास अधिकारी  शैलेष कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

      उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा प्रचार वाहन 20 जुलाई तक जनपद के विभिन्न विकास खंडों में भ्रमण कर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कृषकों को जानकारी देगा उन्होंने बताया कि बीमा योजना का उद्देश्य होने वाली प्राकृतिक आपदा अधिसूचित क्षेत्र में भूल गई भूल गई है अधिसूचित फसल को बीमा कवर प्रदान करना तथा केसी में उन्नत तकनीकी प्रयोग को बढ़ावा देना तथा आपदा वर्षों में कृषि आय को स्थिर रखना है स्थानीय आपदा से कृषकों के खेत के स्तर पर फसलों की क्षति की स्थिति में खड़ी फसलों को ओलावृष्टि भूस्खलन तूफान बादल फटना आकाशी बिजली से उत्पन्न आग से क्षति की स्थिति में फसल कटाई के उपरांत 14 दिन तक खेत में सुखाई हेतु रखी गई फसलों को ओलावृष्टि चक्रवात, बेमौसम चक्रवाती वर्षा की स्थिति में क्षति पूर्ति दिया जाएगा की जानकारी देगा।

        यह प्रचार वाहन पूरे जनपद में भ्रमण कर कृषि से संबंधित योजनाओं का प्रचार- प्रसार करेगा। साथ ही किसानों को जागरुक करने का काम करेगी। उन्होंने बताया कि फसली ऋण लेने वाले समस्त कृषकों को अनिवार्य रूप से एवं गैर ऋणी कृषकों से स्वैच्छिक आधार पर फसल बीमा कवर किए जाते है। प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान होने पर विमित कृषकों को क्षतिपूर्ति उपलब्ध कराई जाती है। इस बीमा की अंतिम तिथि 07 जुलाई, 2021 है। किसान इस तिथि तक अपने फसलों का बीमता करा लें। उन्होंने बताया कि गैर ऋणी कृषकों को बैंक खाता, आधार कार्ड, खतौनी फसल बुवाई का स्व प्रमाण पत्र और निर्धारित प्रीमियम की धनराशि देना होगा। इस मौके पर जिला कृषि अधिकारी, जिला कृषि रक्षा अधिकारी सहित कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।  


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे