Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar नियोजित परिवार का मिलेगा परामर्श, 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस




चिन्हित दम्पति को परिवार नियोजन के प्रति किया जाएगा जागरुक
परिवार नियोजन के सभी संसाधनों के बारे में दी जाएगी जानकारी
आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। जिले के सभी सामुदायिक व शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों समेत 28 स्वास्थ्य इकाइयों पर वृहद स्तर पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया जायेगा । इसमें विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे और परिवार नियोजन विषय पर लोगों को परामर्श और सेवाएं दी जायेंगी । खुशहाल परिवार दिवस हर माह की 21 तारीख़ को मनाया जाता है, लेकिन इस बार 21 जुलाई को अवकाश होने के चलते यह 22 जुलाई को मनाया जायेगा ।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी (परिवार कल्याण) डॉ. मोहन झा ने बताया कि समुदाय में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में चिन्हित दम्पत्ति को परिवार नियोजन से जुड़ी बातों के प्रति जागरूक किया जायेगा । खुशहाल परिवार दिवस के आयोजन और इसके सहयोगात्मक पर्यवेक्षण के संबंध में सभी केन्द्रों के लिए पर्यवेक्षक नामित किए गए हैं । पूरे कार्यक्रम का उद्देश्य मुख्य रूप से नव विवाहित दम्पत्ति, एक जनवरी 2020 के उपरांत जटिल गर्भावस्था की प्रसूताएँ तथा तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले योग्य दम्पत्ति को परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना है। कार्यक्रम से पहले ऐसी महिलाओं को चिन्हित किया गया है, जिनमें गर्भावस्था की जटिलताएं रही हैं, ताकि उन्हें उचित देखभाल की जा सके। चिन्हित महिलाओं और नव दम्पत्ति को परामर्श भी दिया जाएगा , जो उन्हें परिवार नियोजन अपनाने के लिए सहायक होगा । जटिल गर्भावस्था की प्रसूताओं को जोखिम से बचाने के लिए उन्हें परिवार नियोजन के साधनों से जोड़ना बहुत ही आवश्यक है।

परिवार नियोजन के साधनों के प्रति बढ़ी लोग जागता

स्वास्थ्य विभाग की परिवार नियोजन इकाई के लॉजिस्टिक मैनेजर इम्तियाज अहमद बताते हैं कि लोगों के अन्दर परिवार नियोजन के साधनों के प्रति जागरुकता बढ़ी है। पिछले खुशहाल परिवार दिवस के दौरान जनपद में 65 महिलाओं ने जहां त्रैमासिक गर्भनिरोधक अन्‍तरा इंजेक्‍शन को अपनाया वहीं 540 महिलाओं को छाया की सुरक्षा मिली। 27 महिलाओं को आईयूसीडी तथा 18 महिलाओं को पीपीआईयूसीडी लगाई गई । वहीं इस दौरान 34 लाभार्थियों को माला एन दी गयी तथा 4500 काण्‍डोम भी वितरित किए गए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे