Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए 90 चिकित्साकर्मी हुए तैयार




तीन चरणों में कुल 90 चिकित्सकों / स्वास्थ्यकर्मियों को मिला प्रशिक्षण
लाइफ सपोर्ट के साथ ही विभिन्न उपकरणों के प्रयोग की दी गई जानकारी
आलोक कुमार बर्नवाल
संतकबीरनगर। कोविड की तीसरी लहर से लड़ने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को तैयार किया जा रहा है। 30 चिकित्सकों / स्वास्थ्यकर्मियों का सोमवार को प्रशिक्षण सम्पन्न होने के साथ अब जनपद में कुल 90 ऐसे प्रशिक्षित लोग हो गए हैं जो कोविड से बच्चों को बचाने में पारंगत हैं। इन लोगों को ऑक्सीजन से लेकर लाइफ सपोर्ट सिस्टम तथा अन्य उपकरणों को चलाने की जानकारी दे दी गई है, साथ ही साथ उन्हें खतरों के लक्षण तथा उनसे निबटने के तरीके के बारे में भी जानकारी दी गई है।

उक्त जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. मोहन झा ने बताया कि सीएमओ डॉ. इन्द्र विजय विश्वकर्मा के निर्देशन में पिडियाट्रिशियन देवेन्द्र कुमार, डॉ. वरूणेश कुमार दूबे, नर्स मेण्टर इन्दू यादव , पीआईसीयू के स्टार्फ नर्स अरविन्द कुमार तथा उत्तर प्रदेश टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) के चिकित्सकों ने विविध विषयों पर गहन प्रशिक्षण दिया। छह दिनों में कुल तीन बैच के 90 चिकित्सकों/ चिकित्साकर्मियों को यह जानकारियां दी गई हैं। साथ ही इन जानकारियों को अमल में लाने के उपाय भी बताए गए हैं। समय-समय पर इस बारे में अन्य सहयोगी स्टॉफ को भी इन जानकारियों से रुबरु करवाने के निर्देश दिए गए हैं । पूरे जनपद में बच्चों के अन्दर कोविड होने पर उनसे लड़ने की बारीकियों को बताया गया है। सभी चिकित्सक / स्वास्थ्यकर्मी इसका पूरा उपयोग करें तथा सभी सहकर्मियों को खतरे के लक्षणों के बारे में जानकारी प्रदान करें। पीडियाट्रिक कोविड मैनेजमेण्ट प्रशिक्षण आने वाले समय में कोविड के साथ ही बच्चों के विभिन्न रोगों के दौरान बहुत ही लाभकारी होगा।

उपकरणों को लेकर किया गया प्रशिक्षित

एसीएमओ डॉ. झा ने बताया कि इस दौरान चिकित्सा अधिकारी, बाल रोग विशेषज्ञ , स्टाफ नर्स, पीआईसीयू स्टाफ नर्सेज को स्किल लैब बेस ट्रेनिंग के साथ ही मैनेजमेण्ट आफ पिडियाट्रिक पेसेंट - खतरे के चिन्ह, बेसिक लाइफ सपोर्ट, आक्सीजन थैरेपी, नेबुलाइजर, स्पेंसर, पल्स आक्सीमीटर के प्रयोग, ब्लड सैम्पल कलेक्शन, ब्लड सुगर चेक करने के लिए ग्लूकोमीटर का प्रयोग, ओरल एण्ड एनजी ट्यूब से फीडिंग, इमरजेंसी दवाएं, कोविड टेस्ट, हैण्ड हाईजिन, पीपीई किट , बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेण्ट, प्रयोग होने वाले उपकरणों की चेकलिस्ट, रेफरल गाइडलाइन,बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम न्यूबार्न एण्ड पिडियाट्रिक्स के बारे में प्रशिक्षित किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे