Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar ओडीके कलेक्ट ऐप से होगी संचारी रोग व दस्तक अभियान की निगरानी



पाथ संस्था ने तैयार किया है निगरानी ऐप, भरनी होंगी सूचनाएं
हर सप्ताह 2 गांव के 10 घरों का डाटा फीड करना होगा ऐप पर
आलोक कुमार बर्नवाल
संतकबीरनगर। संचारी रोग नियन्त्रण व दस्तक अभियान की निगरानी अब ओडीके कलेक्ट ऐप के द्वारा की जाएगी। इस ऐप में भरी सूचनाओं का अनुश्रवण जनपद व मण्डल स्तरीय संयुक्त स्वास्थ्य निदेशक करेंगे। पाथ संस्था के द्वारा तैयार किए गए इस निगरानी ऐप में हर सप्ताह नियत अधिकारियों को 2 गांव के 10 घरों का डाटा फीड करना होगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ इन्द्र विजय विश्वकर्मा ने बताया कि जनपद स्तरीय दस्तक पर्यवेक्षण अधिकारी के साथ ही सभी ब्लाकों के प्रभारी चिकित्साधिकारी के निर्देशन में डाटा फीडिंग का कार्य किया जाएगा। इस ऐप को वे सम्बन्धित स्वास्थ्य कर्मियों को अपलोड कराएंगे तथा उसमें सम्बन्धित सूचनाओं को भरवाएंगे। ऐप को डाउनलोड करके वे अधिकारी 2 गांवों के 10 घरों के फार्म को खुद ही भरेंगे। इसमें सर्वे करने वाले स्वास्थ्यकर्मी का नाम, पता, मोबाइल नम्बर, जिले का नाम व अन्य सारी सूचनाएं एकत्र हो जाएंगी। उन सूचनाओं को वे ऐप में डाउनलोड कर देंगे। डाउनलोड करने के बाद वह केन्द्रीय सर्वर के पास पहुंच जाएगा। इससे पता लग जाएगा कि सम्बन्धित स्वास्थ्य कर्मी ने खुद की मौजूदगी में कितने घरों का डाटा फीड कराया है। इसको चेक करने वाले अधिकारी अपने मोबाइल फोन या कम्प्यूटर के जरिए देख लेंगे तथा जरुरत पड़ने पर क्रास चेकिंग भी कर लेंगे। इससे फायदा यह होगा कि पर्यवेक्षण में लगाए गए स्वास्थ्य कर्मी अपने कार्यों का सही ढंग से निस्तारण करेंगे तथा फ्रंट लाइन वर्कर्स की जो रिपोर्ट जाएगी उससे उनका मिलान भी हो जाएग

इन लोगों को भरनी होगी सूचनाएं

यह काम दस्तक पर्यवेक्षण अधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारियों के निर्देशन में होगा। इसमें सूचना आरआरटी टीम, क्षेत्रीय चिकित्साधिकारी, बीपीएम, बीसीपीएम, एचएस तथा ब्लाक हेल्थ वर्कर्स के द्वारा भरा जाएगा। हर पदाधिकारी को 2 गांव के 10 घरों का डाटा हर सप्ताह भरना होगा।

कैसे करें इंस्टॉल एवं उपयोग

इस ऐप को इंस्टाल करने के लिए एण्ड्रायड के प्ले स्टोर में जाएंगे। इस प्ले स्टोर में अंग्रेजी में 'ओडीके कलेक्ट' सर्च करेंगे। उसे अपने मोबाइल में इंस्टाल करके ओपेन करेंगे । सबसे ऊपर वाले आप्सन को दबाएंगे तो मेन मीनू खुलकर सामने आ जाएगा। मेन मीनू में जनरल सेटिंग को ओपन करेंगे तो सबसे उपर सर्वर दिखाई देगा। उसे दबाने के बाद सर्वर टाइप ओडीके का चयन करेंगे। इसके बाद यूआरएल, यूजर नेम, पासवर्ड बनाएंगे तथा मांगी गई सूचनाओं के पूर्ण होने के बाद उसी नेम और पासवर्ड से ब्लैंक फार्म भरकर उसे सबमिट करेंगे। जरुरत पड़ने पर उस फार्म को एडिट भी कर लेंगे। अन्त में फाइनल करके फिर दूसरा फार्म भरेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे