Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:गरीबों की सेहत के लिए वरदान साबित हो रही प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना:डीएम

 

चिन्हित गरीब परिवारों को प्रतिवर्ष गंभीर रोगों के इलाज के दिए जाते हैं 5 लाख

सर्वाधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के मामले में तीसरे तो श्रमिकों के कार्ड बनाने में दूसरे स्थान पर रहा जनपद

बीपी त्रिपाठी

गोंडा:  गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना किसी वरदान से कम नहीं है । इस योजना के तहत चिन्हित पात्र लाभार्थियों को गंभीर रोगों के इलाज के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए दिए जाने का प्रावधान है ।


योजना के तहत जनपद में 2 लाख 5 हजार 735 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है । इसमें प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 2 लाख 5 सौ 59 तथा मुख्यमंत्री योजना के तहत 5 हजार एक सौ 76 परिवार सम्मिलित किए गए हैं । जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 10 मार्च 2021 से 24 मार्च तक आयुष्मान अभियान आपके द्वार चलाकर 73 हजार लाभार्थियों का सत्यापन करके उन्हें कार्ड जारी कर प्रदेश में सर्वाधिक कार्ड बनाने में जनपद तीसरे स्थान पर रहा । उन्होंने कहा अभी जनपद में पचासी हजार 98 परिवार ऐसे हैं । जिनके घर में किसी भी सदस्य का आयुष्मान कार्ड नहीं बना है । जिसके लिए अभियान के दूसरे चरण 16 सितंबर से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा । इसके लिए अंतर विभागीय समन्वय स्थापित करते हुए ग्राम पंचायतों में कैंप लगाकर कार्ड बनाया जाएगा । अभी तक यह कार्ड बनाने के लिए 30 रुपए शुल्क लिया जाता था । इस बार यह पूरी तरह से निशुल्क होगा । वही मुख्यमंत्री द्वारा घोषणा किए जाने के बाद श्रम विभाग में पंजीकृत भवन निर्माण 22 हजार 5सौ 76 श्रमिकों को इस योजना में शामिल किया गया है । श्रमिकों के कार्ड बनाने के मामले में 17 सौ कार्ड जारी कर प्रदेश में जनपद दूसरे स्थान पर रहा ।


आशा बहुए देंगी बुलावा पर्ची के माध्यम से कैंप की सूचना 


जिलाधिकारी मारकंडे शाही ने बताया कि कैंप लगने की सूचना बुलावा पर्ची के माध्यम से आशा देंगी । इसके लिए लाभार्थी को प्रधानमंत्री अथवा मुख्यमंत्री द्वारा भेजे गए पत्र श्रमिक पंजीकरण, राशन कार्ड, आधार लाना अनिवार्य होगा ।


इलाज के लिए चिन्हित हैं 8 निजी तथा 19 सरकारी अस्पताल


आयुष्मान योजना के तहत इलाज कराने के लिए जनपद में 8 निजी तथा 19 सरकारी अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं । कोई भी लाभार्थी यहां पर आयुष्मान कार्ड लेकर गंभीर रोगो का मुफ्त में इलाज करा सकता है ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे