Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बहराइच:दो अक्टूबर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को दिया गया अन्तिम रूप

सलमान असलम 

बहराइच :गॉंधी जयन्ती के शुभ अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूप-रेखा निर्धारित किये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने निर्देश दिया कि गॉधी जयन्ती के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को आाजादी की 75वीं वर्षगॉठ के अवसर पर देशव्यापी मनाये जा रहे आाजादी के अमृत महोत्सव से जोड़कर मनाया जाय तथा सभी कार्यक्रमों में अमृत महोत्सव के लोगो के साथ बैनर भी प्रदर्शित किया जाय। साथ ही सभी कार्यक्रमों में कोविड-19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का पालन अनिवार्य रूप से कराया जाय। डॉ. चन्द्र ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत प्रभात फेरी का कार्यक्रम एन.सी.सी. कैडेट्स से कराया जाय। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि 02 अक्टूबर को गॉधी जयन्ती समारोह का शुभारम्भ प्रातः 06ः30 बजे बच्चों की प्रभातफेरी से होगा और इन्दिरा स्टेडियम बहराइच से क्रास कंट्री दौड़ आयोजित की जायेगी। प्रातः 08ः00 बजे सभी राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जायेगा तत्पश्चात सभी कार्यालयों, विद्यालयों और दूसरी संस्थाओं के किसी बड़े कक्ष/हाल में महात्मा गॉंधी जी के चित्र का अनावरण व माल्यार्पण किया जायेगा तथा गोष्ठी आयोजित कर गांधी जी के जीवन दर्शन पर प्रकाश डाला जायेगा। 

गॉंधी जयन्ती के अवसर पर प्रातः 09ः30 बजे जनपद के शहरी क्षेत्रों, नगर पंचायतों एवं गॉवों में अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा मलिन बस्ती में सफाई एवं स्वच्छता के कार्यक्रम संचालित किये जायेंगे। ई.ओ. नगर पालिका एवं नगर पंचायत अपने-अपने क्षेत्र स्थित एक-एक मलिन बस्ती तथा डीपीआरओ प्रत्येक विकास खण्ड में स्थित एक-एक मलिन बस्ती का चिन्हींकरण कर पूर्ण स्वच्छता एवं सफाई करायेंगे। ईओ को निर्देश दिया गया कि कार्यक्रम में सफाई कर्मी यूनीफार्म के साथ उपस्थित रहें। स्वास्थ्य विभाग को इस अवसर पर चिकित्सा शिविर लगाये जाने का निर्देश दिया गया।  

प्रातः 10ः00 बजे कुष्ठ आश्रम/जिला चिकित्सालय में कुष्ठ रोगियों की पहचान, चिकित्सा एवं कल्याण सम्बन्धी कार्यक्रम, राजकीय बालिका इण्टर कालेज एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाईन में छात्रों एवं छात्राओं द्वारा आज के परिप्रेक्ष्य में महात्मा गॉधी जी के जीवन से सम्बन्धित चित्रकला एवं उनके विचारों की प्रतियोगिता, तारा गर्ल्स इण्टर कालेज में छात्राओं द्वारा वाद-विवाद प्रतियोगिता तथा गॉधी इण्टर कालेज में वर्तमान परिवेश में सत्य एवं अहिंसा का महत्व विषयक निबन्ध तथा गॉधी जी के विचारों की प्रासंगिकता विषयक वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

प्रातः 10ः00 बजे से कलेक्ट्रेट परिसर स्थित स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी विश्राम कक्ष में महात्मा गॉंधी जी के विचारों एवं आदर्शों के सम्बन्ध में विचार गोष्ठी तथा पीपल चौराहा स्थित श्री गॉधी आश्रम में चरखा द्वारा सूत कातने की प्रतियोगिता एवं पुरस्कार वितरण तथा खादी एवं अन्य स्वदेशी वस्तुओं के उत्पादन एवं उनके प्रयोग तथा बिक्री को प्रोत्साहित करने हेतु गोष्ठी आयोजित की जायेगी। गॉंधी जयन्ती के अवसर पर जेल में भी प्रेरणादायक कार्यकमों का आयोजन किया जायेगा।

गॉंधी जयन्ती के पुनीत अवसर पर ग्राम पंचायतों में गोष्ठी आयोजित होंगी जिसमें महात्मा गॉंधी जी के विचारों एवं आदर्शों पर प्रकाश डाला जायेगा तथा विकास सम्बन्धी शासन की प्राथमिकताओं से जन-सामान्य को अवगत कराते हुए उन्हें अपेक्षित सहयोग के लिए प्रेरित किया जायेगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि तहसील व विकास खण्ड क्षेत्र अन्तर्गत किसी एक गॉव में आयोजित गोष्ठी में उप जिलाधिकारी और खण्ड विकास अधिकारी भी सम्मिलित होंगे। सुविधा को देखते हुए स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों को भी कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जायेगा। साथ ही जेल में भी प्रेरणादायक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, नगर मजिस्ट्रेट अनिल कुमार सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.एस.के. सिंह, उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, नानपारा के राम आसरे वर्मा, पयागपुर के कीर्ति प्रकाश भारती, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर विनय कुमार दुबे, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार प्रजापति, पीडी डीआरडीए अनिल कुमार सिंह, बीएसए अजय कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी व अन्य मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे