Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बलरामपुर:मातृ वंदना योजना का शुभारंभ


अखिलेश्वर तिवारी
बलरामपुर:‘मातृ शक्ति-राष्ट्र शक्ति’ थीम के साथ जिले में सात दिनों तक चलने वाले प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया गया। जिले के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर जनप्रतिनिधियों के फीता काटकर व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। गर्भवती व धात्री महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य, देखभाल और पोषण के लिए सरकार द्वारा यह योजना चलाई जा रही है।



नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खलवा से जिला पंचायत अध्यक्षा आरती तिवारी ने जिले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होने केन्द्र पर मौजूद दो गर्भवती महिलाओं को योजना का फार्म भरवाकर सरकार की इस महात्वाकांक्षी योजना का लाभ दिया। इस दौरान आरती तिवारी ने कहा कि जिले में सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ सभी गर्भवती महिलाओं को मिलना चाहिए। उन्होने कहा कि क्षेत्र में काम कर रही फ्रंटलाइन वर्कर गर्भवती महिलाओं को योजना का लाभ दिलाने में मदद करें जिससे सप्ताह के दौरान अधिक से अधिक महिलाओं को उनके पोषण के लिए आर्थिक मदद मिल सके। इस दौरान केन्द्र पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुशील कुमार, एसीएमओ डा. ए.के. सिंद्यल, डीपीएम शिवेन्द्र मणि त्रिपाठी, डा. अखंड प्रताप सिंह चिकित्सा अधिकारी, पुनीत त्रिपाठी, समीर अहमद, शुभम गुप्ता, भानु, प्रेमलता, अनिता, मालिक, मेहनाज, सरिता, इंद्रावती आदि मौजूद रहे।



जिले के विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी जनप्रतिनिधियों के द्वारा मातृ वंदना सप्ताह का शुभारंभ किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र उतरौला में विधायक राम प्रताप वर्मा ने, श्रीदत्तगंज में सदर विधायक पल्टूराम ने, गैण्डास बुजुर्ग में ब्लाक प्रमुख राकेश तिवारी ने, पचपेड़वा में ब्लाक प्रमुख मनोज तिवारी ने, रेहरा बाजार में विधायक प्रतिनिधि रमेश चंद्र तिवारी ने, गैसड़ी में विधायक प्रतिनिधि इंद्रजीत साहू ने, पीएचसी बलरामपुर ग्रामीण में बीजेपी महामंत्री बृजेन्द्र तिवारी ने, तुलसीपुर में बीजेपी जिला महामंत्री किशुन देव आर्य ने व सीएचसी शिवपुरा में अधीक्षक प्रणव पाण्डेय ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सप्ताह के पहले दिन गर्भवती व धात्री महिलाओं को योजना का लाभ देने के लिए 290 फार्म की आनलाइन फीडिंग की गई।



सात दिन तक चलेगा मातृ वंदना उत्सव

एसीएमओ डा. बी.पी. सिंह ने बताया कि मातृ वंदना सप्ताह के तहत दो सितम्बर को योजना के सफल क्रियान्वयन व उसके उद्देश्यों के लिए ग्राम सभा व शहरी निकाय की बैठक होगी। ग्राम सभा स्तर पर पम्प्लेट्स का वितरण किया जाएगा, जिसमें योजना के लाभ एवं हेल्पलाइन नम्बर 7998799804 को अवश्य अंकित होगा। तीन सितम्बर को घर-घर अभियान चलाकर पात्र लाभार्थियों से प्रपत्र एकत्र कर उसी दिन कम्प्यूटर पर दर्ज कर अप्रूवल की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शून्य व निष्क्रिय आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित किया जाएगा कि वह अपने क्षेत्र की सभी पात्र लाभार्थियों का फार्म भरवाएं। गर्भवती को इसी दौरान कोविड टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जाएगा। चार सितम्बर को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए स्टेक होल्डर्स के साथ बैठक कर बैंक, डाक घर, यूआईडीआई, पंचायती राज व सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं के साथ शिविर का आयोजन किया जाएगा। पांच सितम्बर को विशेष अभियान चलाकर करेक्शन क्यू में कमी लायी जायेगी, द्वितीय व तृतीय किश्त के मामलों का निस्तारण किया जाएगा और कोविड टीकाकरण के लिए संवेदीकरण अभियान चलाया जाएगा। छह सितम्बर को प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर महिला सामुदायिक इवेंट का आयोजन होगा। गर्भवती को मौसमी फल, पौष्टिक आहार व अन्य खानपान की जानकारी दी जाए। पकवान, प्रश्नोत्तरी व स्लोगन लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और कोविड टीकाकरण के लिए विशेष शिविर आयोजित होगा । आखिरी दिन सात सितम्बर को सहयोगी संगठनों व जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित कर उत्कृष्ट उपलब्धि वाले ब्लाक स्तरीय अधिकारियों और उच्च उपलब्धि वाली आशा, आशा संगिनी व एएनएम को पुरस्कृत किया जाए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे