Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

स्कूलों में शुक्रवार को बच्चों को खाने मे मिलेंग मशरूम: जिलाधिकारी

 

सुनील उपाध्याय

बस्ती। मध्यान्ह भोजन योजना में दुबौलिया ब्लाक के बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में प्रत्येक शुक्रवार को बच्चों को मशरूम खाने को मिलेंगा। उक्त जानकारी जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित इसकी तैयारी बैठक में उन्होने निर्देश दिया है कि आगामी 21 अक्टूबर को दुबौलिया ब्लाक के 25 महिला स्वयं सहायता समूहों को मशरूम उत्पादन का टेªनिंग दिया जायेंगा।


उन्होने कहा कि महिलाओं के द्वारा उत्पादित मशरूम एफ0पी0ओ0 द्वारा खरीदा जायेगा तथा सभी स्कूलों में आपूर्ति की जायेंगी। मशरूम की कीमत एफ0पी0ओ0 महिला स्वयं सहायता समूहों को भुगतान करंेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल कन्वर्जन कास्ट की धनराशि का भुगतान एफ0पी0ओ0 को करेंगे।


जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि को इस योजना के लिए नोडल नामित किया है। उन्होने कहा कि वे बेसिक शिक्षा अधिकारी, एन0आर0एल0एम0 के प्रभारी तथा एफ0पी0ओ0 के बीच मेमोरैण्डम आफ अण्डरस्टैण्डिंग (एम0ओ0यू0) साईन करने से पहले वे देवरिया तथा बलिया जनपद में लागू इस योजना के प्रावधानों का अध्ययन करके यहॉ भी एम0ओ0यू0 तैयार करायें।


बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ल ने बताया कि इस योजना के तहत चयनित दुबौलिया ब्लाक में कुल 116 विद्यालय है, जिसमें 6042 बालक तथा 6445 बालिकाए है। उन्होने बताया कि प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को 100 ग्राम तथा उच्च प्राथमिक विद्यालय एंव माध्यमिक विद्यालय के बच्चों को 150 ग्राम मशरूम दिया जायेंगा। 


उन्होने बताया कि एक अनुमान के अनुसार प्रत्येक शुक्रवार को 1.3 कुन्टल मशरूम की आवश्यकता होगी। प्रति बच्चें पर लगभग 01 रूपये कन्वर्जन कास्ट लगेंगा।

उद्यान निरीक्षक विनोद कुमार मौर्या ने बताया कि 30 गॉवों में 52 लाभार्थी लगभग 32900 कुन्टल प्रति वर्ष मशरूम का उत्पादन कर रहें है। एन0आर0एल0एम0 प्रभारी ने बताया कि विभिन्न महिला स्वय सहायता समूह में लगभग 63 महिलाए मशरूम का उत्पादन कर रही है, जिसे वे स्थानीय मार्केट में बेचती है। 


दोनों अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि मशरूम की कमी नही होने पायेगी। बैठक में प्रभारी उप निदेशक कृषि राम बचन राम, बीएसए जगदीश शुक्ल, के0वी0के0 के वैज्ञानिक डॉ0 आर0वी0सिंह, नाबार्ड के प्रबन्धक मनीष कुमार, एफ0पी0ओ0 सिद्धार्थ के निदेशक राममूर्ति मिश्रा, विजेन्द्र बहादुर पाल, अज्ञाराम वर्मा, मशरूम उत्पादक शिवेन्द्र सिंह, राजमणि आदि उपस्थित रहें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे