Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

अयोध्या पुलिस के समाजसेवी दारोगा रणजीत यादव की अनूठी पहल

अयोध्या (वासुदेव यादव)जनपद अयोध्या के कोतवाली अयोध्या में  नियुक्त युवा समाजसेवी सब-इंस्पेक्टर रणजीत यादव ने खजला कुंड के पास जयसिंहपुर वार्ड के मलिन बस्ती के गरीब,असहाय और भिक्षावृति से जुड़े बच्चो के लिए खोला अपना स्कूल....

अपनी मोटरसाइकिल पर पढ़ाई का सामान लेकर मलिन बस्ती जयसिंहपुर वार्ड पहुँचे दारोगा ने सबसे पहले बस्ती के बाहर पेड़ के नीचे साफ-सफाई करवाया।



 उसके बाद अपने साथ लाये तिरपाल को जमीन पर फैलाकर पेड़ की जड़ पर ब्लैकबोर्ड रखकर अगरबत्ती और मोमबत्ती जलाकर पूजन के साथ अपना स्कूल की शुरुआत किया.....




बच्चों में कॉपी,पेन,पेंसिल,रबड़, कटर, स्लेट,चाक,टॉफी इत्यादि बाँटकर वर्णमाला के 'क' की शुरूआत किया! बस्ती में घूम कर बच्चों के अभिभावकों को शिक्षा,स्वच्छता और नशामुक्ति के प्रति   रणजीत यादव ने जागरूक किया। 



उन्हें बताया कि शिक्षा में बहुत ही ताकत होती है और शिक्षा से आप सभी की जिंदगी को नई दिशा मिल सकती है। भिक्षावृति करने से अपने नौनिहालों को रोकें! भिक्षावृति करने से जिंदगी ऐसी ही बनी रहेगी शिक्षा की तरफ अग्रसर बनें। 




रणजीत यादव के इस नेक कार्य में समाजसेवी अर्पित श्रीवास्तव,नीरज चौधरी तथा पत्रकार वासुदेव यादव ने सहयोग किया! रणजीत यादव अपनी ड्यूटी को वरीयता देते हुए कुछ समय निकालकर रक्तदान, पौधरोपण, यातयात, शिक्षा और सुरक्षा के प्रति जागरूकता, गरीब असहायों की मदद करना जैसे समाजिक कार्य करते रहते हैं। रणजीत यादव को उनके फेसबुक पेज,इंस्टाग्राम, यूट्यूब " रंजीत सुपरकॉप" Ranjeet Supercop और ट्वीटर @आरसुपरकॉप @RSupercop भी फॉलो कर उनके सामाजिक कार्यो को देख सकते हैं। 




आज़मगढ़ के एक छोटे से गांव भदसार के निवासी रणजीत देश के जाने माने शीर्ष विश्विद्यालय बी0एच0यू0 से दर्शनशात्र विषय में स्नातकोत्तर हैं! उन्होंने बताया कि "हमे सदैव अपनी ड्यूटी और पारिवारिक कर्तव्यों को वरीयता देनी चाहिये।इसके साथ ही साथ हमे सामाजिक कार्यो में भी हिस्सेदार बनना चाहिए। 



इन कार्यो को करने के लिए समय की नही बल्कि सोच की जरूरत होती हैं।आज के युवा वर्ग को सही दिशा देने की जरूरत है वरना वे इंटरनेट की दुनिया मे व्यर्थ का समय गवा रहे हैं। 



हमे जरूरत है अपने बच्चों में स्वच्छता/पर्यावरण/मानवता/शिक्षा के प्रति जागरूकता का संस्कार पैदा करने की। रणजीत अपनी कविता और कहानियों का लेखन रणजीत यादव 'क्षितिज' नाम से करते हैं। सुरक्षा के साथ सेवा का जज्बा इन्हें बखूबी आता है।




7बार रक्तदान/रक्षाबंधन और स्वतंत्रता-दिवस जैसे पर्वो पर पौधारोपण /गरीब,असहायो और दुर्घटना मे घायलो की मदद करना/ शिक्षा,नशामुक्ति ,हेलमेट ,सीटबेल्ट और चिडियो के लिए दाना-पानी के प्रति लोगो को जागरूक करना/ कहानियो का प्रसारण कई बार लखनऊ व फैजाबाद आकाशवाणी रेडियो-स्टेशन से /पुलिस लाइन अयोध्या मे गणतंत्र दिवस परेड 2015, 2018,2019 व 2020 मे तथा दीपोत्सव और परिक्रमा मेला में उद्घोषक की भूमिका का निर्वहन कर चुके हैं। 



इनकी हाॅबी- पेंटिंग/कहानी और कविता लेखन/तैराकी /गाना तथा तैराकी करना है। रणजीत यादव के कार्यो की सराहना डीजीपी उ0प्र0पुलिस की अधिकारिक बेबसाइट द्वारा कई बार हो चुकी है। इन्हें

नेशनल आईकानिक पर्सनैलिटी अवार्ड-2019 दिल्ली में/2 बार अयोध्या रत्न सम्मान/नंदीग्राम रत्न सम्मान/खाकी सम्मान बरेली में/उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर समाज रत्न सम्मान लखनऊ में/ तथा जनपद अयोध्या के निवर्तमान जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा कई बार सम्मानित किए जा चुके हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे