Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जैनस एवं रोटरी क्लब गोंडा ग्रीन के संयुक्त तत्वाधान में स्वच्छता जागरूकता एवं निःशुल्क हाइजीन किट वितरण का आयोजन

 

जैनस इनीशिएटिव्स द्वारा 19 छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई  

बी पी त्रिपाठी 

गोंडा 21 नवंबर। जैनस इनीशिएटिव्स एवं रोटरी क्लब गोंडा ग्रीन के संयुक्त तत्वाधान में एक स्वच्छता जागरूकता एवं निःशुल्क हाइजीन किट  नगर के प्राथमिक स्कूलों से आए 250 बच्चों को हाइजीन किट का वितरण  एवं जैनस इनीशिएटिव्स द्वारा 19 छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई।



  जैनस इनीशिएटिव्स के संस्थापक डॉ पंकज कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छ तन में ही स्वच्छ मन का वास होता है। इसलिए, बच्चों को स्वस्थ व स्वच्छ रखने के लिए उन्हें व्यक्तिगत स्वच्छता की महत्ता के बारे में सिखाना जरूरी है। व्यक्तिगत स्वच्छता बच्चों को न केवल साफ रहने में मदद करती है, बल्कि संक्रामक रोगों के प्रसार को भी रोक सकती है। अक्सर बच्चों को साफ सफाई को लेकर कई अच्छी व बुरी आदतों का ज्ञान नहीं होता, लेकिन समझाने व सिखाने पर बच्चे जल्दी इन आदतों को अपना लेते हैं।



  इसके साथ साथ यह भी कहा कि नगर के 28 प्राथमिक स्कूल एवं एक नगरपालिका के अधीनस्थ स्कूल को लेकर उस पर निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाएंगे और वहां भी बच्चों को स्वच्छता के बारे में एवं है जिनकी वितरण करेंगे, रोटरी क्लब गोंडा ग्रीन के डॉ. आलोक अग्रवाल ने कहा कि हमारी संस्था लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का काम कर रही है इसके लिए समय-समय पर नि‘शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाए जाते हैं।



 इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस उपमहानिरीक्षक देवीपाटन मंडल के उपेंद्र कुमार अग्रवाल ने कहा कि ज्ञान और स्वास्थ्य तन-मन को मजबूत करता है जो मजबूत समाज का निर्माण कर सकता है। स्वस्थ शरीर स्वस्थ जीवन का आधार होता है।




बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं जब तक पता नहीं होगा तक तक व्यक्ति इसका चुनाव नहीं कर पाएगा। इसलिए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और शिक्षित होना जरूरी होता है।



      बेसिक शिक्षा अधिकारी जय प्रताप सिंह ने कहा कि यह संस्था लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने का सराहनीय काम कर रही हैं।



 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सीताराम केसरी ने कहा कि बच्चे को  स्वच्छता के प्रति जागरूक कर के  संक्रमण  के खतरे को कम जरूर कर सकते हाथ साफ रखें अच्छी तरह से हाथ धोना स्कूलों में संक्रमण के प्रसार को रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है।



 अपने बच्चे को सिखाएं कि उसे कैसे हाथ धोना चाहिए (साबुन का इस्तेमाल करते हए साफ पानी से दोनों हाथ मिलाकर कम से कम 20 सेकेंड तक रगड़ें) हमेशा इस तरह हाथ धोएं।शौचालय इस्तेमाल करने के बाद खाने से पहले खाना खाने के बाद बाहर से खेल कर आने के बाद। इस कार्यक्रम का संचालन पीयूष मित्तल ने किया इसके साथ-साथ वरिष्ठ पत्रकार एस पी मिश्रा टीपी सिंह अंचल श्रीवास्तव जानकी शरण द्विवेदी ने अपने अपने विचार व्यक्त किए इस कार्यक्रम में डॉ अंजू अग्रवाल अरविंद श्रीवास्तव गप्पू भैया अश्विनी श्रीवास्तव उमेश शाह संजू छावड़ा तमाम रोटेरियन मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे