Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पट्टी:दिव्यांगों को प्रोत्साहित करने की जरूरत:खेदन लाल

तरुण चेतना द्वारा 23 दिव्यागों को ट्राई साइकिल का हुआ वितरण

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ ! दिव्यांगों के प्रति दया के बजाय उन्हें प्रोत्साहित करने  की जरूरत है और ये हौसलों के बल पर पहाड़ को भी लांघ सकते हैं।


उक्त विचार आज पट्टी स्थित वाहिद ऑटो सेंटर के परिसर में तरुण चेतना संस्था द्वारा आयोजित ट्राई साइकिल वितरण समारोह में नगर पंचायत अध्यक्ष खेदनलाल जायसवाल ने व्यक्त किया. 



श्री जायसवाल ने अमेरिका के जीव दया फाउंडेशन की सराहना करते हुए कहा कि भारत से दूर रह कर भी फाउंडेशन के संस्थापकों द्वारा भारत के लोगों व उसकी मिटटी से प्रेम करना एक सराहनीय कदम है, जिसका स्वागत किया जाना चाहिए. 

 



इस अवसर पर आयोजक संस्था के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि दिव्यांगों की आजीविका के अवसर को बढाने के लिए आज जीव दया फाउंडेशन, अमेरिका के सहयोग से दिव्यांगों के लिए 20 ट्राई-साइकिल, 2 व्हील-चेयर व 01 बैसाखी का वितरण किया, जो फाउंडेशन के सहयोग से आगे भी जारी रहेगा. श्री अंसारी के अनुसार आगे चलकर फाउंडेशन द्वारा जरूरतमंद दिव्यांगों को रोजगार के लिए भी मदद की जाएगी.


 श्री अंसारी  ने आगे कहा कि संयुक्तराष्ट्र द्वारा इस साल दिव्यांग व्यक्तियों की थीम ' "दिव्यांगो की पूर्ण सहभागिता और समानता है" जो समाज में उनकी बराबरी के अधिकारों व विकास को बढ़ावा देता है और इसी थीम पर जीव दया फाउंडेशन और तरुण चेतना सतत  प्रयत्नशील है. 

  

 कार्यक्रम में जीव दया फाउंडेशन के क्षेत्रीय परियोजना अधिकारी निखिल उत्तम  ने कहा कि ट्राई-साइकिल मिलने से दिव्यांगों में आजीविका के अवसर बढ़ेंगे साथ ही साथ जीव दया फाउंडेशन आगे चल कर मातृत्व स्वास्थ्य, कैंसर व आंख की बीमारी से बचाने के लिए भी बच्चों के सर्वांगीण विकास में मदद करेगी, जिससे दिव्यांग बच्चों को भी शिक्षित व आत्मनिर्भर बन कर सम्मानजनक जीवन जीने में मदद मिलेगी.


 कार्यक्रम में संगीतज्ञ व प्रखर समाजसेवी श्रीमती सीमा अहमद ने तरुण चेतना की सराहना करते हुए महिला दिव्यांगों को रोजगार से जोड़ने व आत्मनिर्भर बनाने की जोरदार पैरवी  दिव्यांगों का हौसला बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि कोई दिव्यांग अपने आप को कमजोर न समझे। 


कार्यक्रम मे एडीओ समाज कल्याण राजेंद्र कुमार भी मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन मोहम्मद सलीम ने और अतिथियों का आभार संतोष चतुर्वेदी ने किया 

   

इस अवसर पर रानी मिश्रा सहित कार्यक्रम के समन्वयक सहीद अहमद, ब्रह्मदेव उपाध्याय , मुजम्मिल हुसैन, महताब खान,  और बृजलाल, राकेश गिरी, मुकीम अहमद सहित कई लोगों ने अपने विचार व्यक्त किये.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे