Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:विश्व शांति दिवस के रूप में मनाई गई ब्रम्हा बाबा की पुण्यतिथि

पं श्याम त्रिपाठी 

नवाबगंज (गोंडा)  ब्रम्हा बाबा की पुण्यतिथि विश्व शांति दिवस के रूप में मनाई गई।


नवाबगंज नगर के ब्रह्मा कुमारी आश्रम में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संस्थापक ब्रह्मा बाबा की  53वीं पुष्प तिथि मंगलवार को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाई गई।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मौजूद प्रभारी निरीक्षक नवाबगंज संतोष कुमार सिंह द्वारा विश्व शांति स्तंभ पर माल्यार्पण कर तथा पुष्प अर्पित कर ब्रह्मा बाबा को श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान आश्रम की संचालिका रेखा बहन नें बाबा के जीवन चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा है कि उन्होंने 1936 में दादा लेखराज के रूप में ओम मंडली की शुरुआत की तदुपरांत परमपिता परमात्मा शिव नें उनको ब्रह्मा का नाम दिया।

इसके बाद यही संस्था आगे चल कर ब्रह्माकुमारी के रूप में विख्यात हुई। 


ब्रह्मा बाबा ने नारी शक्ति को अबला से सबला बना कर एक अभियान की शुरुआत राजस्थान के माउंट आबू से हुई और आज दुनिया के 139 विभिन्न राष्ट्रों में काम कर रही है। 



बाबा के द्वारा किए गए असाधारण व अद्वितीय कर्तव्यों का उदाहरण श्रृष्टि चक्र के पांच हजार वर्षों तक नहीं मिल सकती है। बाबा ने 18 जनवरी 1969को इस दुनिया को अलविदा कहा था। 


तब से उनकी पुण्यतिथि को विश्व शांति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है । उन्होंने कहा कि विश्व शांति के लिए निश्चित तौर पर ब्रह्मा बाबा का अनुसरण करना होगा। इसके बाद आश्रम में ब्रह्मा भोज का आयोजन किया गया। 


इस दौरान रमाशंकर, सावित्री बहनि,रीना,किरन,प्रीती, कलावती, मंजू, सुरेश तिवारी, गणेश सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे