Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:किसानों के मुसीबत का सबब बनी सरयू नहर

कई एकड़ फसल जलमग्न हुई

किसानों ने डीएम को लिखा पत्र

बिना सफाई कराये ही छोड़ दिया गया सरयू नहर में पानी

पं श्याम त्रिपाठी

नवाबगंज (गोण्डा) lसरयू नहर में 3 दिन पहले छोड़े गये पानी से रबी सीजन कई एकड़ फसल जलमग्न हो गयी है। 


अव्यवस्थाओं व कुप्रबन्धन के चलते सरयू नहर किसानों के मुशीबत का सबब बनी हुई है। पीड़ित किसानों ने नहर के पानी से हो रहे नुकसान के चलते डीएम को पत्र लिखा है। 


जबकि सिंचाई विभाग के अफसरान नहर दुरुस्त होने की बात कर रहें।


मामला तरबगंज तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत नगदही का है। जहाँ के गणेश चौबे पुरवा से होकर बहने वाली सरयू नहर में 3 दिन पहले पानी आने लगा। 


अव्यवस्थित सी पड़ी नहर में पानी आने से धीरे धीरे रिसाव होने लगा। देखते ही देखते रिसाव बहाव में बदल गया। जिससे कई एकड़ फसले जलमग्न हो गयी। 


स्थानीय किसानों की सूचना पर सिचाई विभाग के द्वारा लगाए गए मजदूर पानी के बहाव को रोकने में लगे हुए हैं।


किसान राघवराम चौबे ने बताया कि पिछले 4 वर्षों से नहर का यही हाल है। नहर में पानी आते ही खेतो में खड़ी फसलें डूब जाती हैं।


किसान रामलगन यादव ने बताया नहर दुरुस्त नही है। जिससे खेती बाड़ी में बहुत नुकसान होता है।


नकछेद चौबे, रामलग्न शर्मा, सौरभ चौबे, गौरव चौबे, भोला शर्मा , घनश्याम चौबे, राजकुमार शुक्ला, हरिप्रसाद, रामचन्द्र यादव सहित अन्य ने डीएम को पत्र भेजकर नहर दुरुस्त करने की मांग की है।


इस बाबत विभाग के जेई कमलकांत ने बताया कि नहर से पानी का रिसाव होने की सूचना मिली थी। मजदूरों को मौके पर भेज कर कार्य कराया जा रहा है।


विभाग के एसडीओ भरत भूषण भारती ने बताया कि चूहों व चींटियों के कारण रिसाव हो रहा था। मौके पर मजदूर मरम्मत का कार्य कर रहे हैं। आवश्यकता पड़ी तो जेसीबी लगाकर नहर को दुरुस्त कराया जाएगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे