Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

दुबौलिया:चार दिवसीय फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी प्रशिक्षण का हुआ समापन

 

सुनील उपाध्याय

बस्ती। ब्लॉक संसाधन केंद्र दुबौलिया पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के परिप्रेक्ष्य में शासन के निर्देश पर निपुण भारत मिशन के अन्तर्गत फाउण्डेशनल लिटरेसी एवं न्यूमरेसी (एफ.एल.एन.)  पर आधारित प्राथमिक विद्यालयों के समस्त शिक्षक, शिक्षामित्रों का चार दिवसीय प्रशिक्षण का समापन खण्ड शिक्षा अधिकारी राम बहादुर वर्मा के द्वारा किया गया।

 


प्रशिक्षण का उद्देश्य परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को प्रारम्भिक स्तर से बच्चों में आधारभूत साक्षरता एवं संख्यात्मकता का ज्ञान होना है। 


इस प्रशिक्षण के सन्दर्भदाता विकासखण्ड के सभी  एआरपी अनिल तिवारी, राघवेन्द्र प्रताप सिंह, महेन्द्रलाल, रविशंकर यादव व धर्मेन्द्र कुमार ने शासन के निर्देशानुसार 20-20 की संख्या में बैच बनाकर परिषदीय प्राथमिक विद्यालय के सभी शिक्षको का चार बैंच बनाकर प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया है। 


प्रशिक्षण में सीखने के लिए आकलन,डिकोर्डिग, दैनिक पाठ योजना, भाषा में आकलन, कक्षा प्रवंधन टला प्रिंटरिट वातारण का प्रशिक्षण दिया गया। 

 

 प्रशिक्षण में डायट मेंटर कुलदीप चौधरी ने पहुंचकर निरीक्षण किया। खण्ड शिक्षा अधिकारी राम बहादुर वर्मा ने प्रशिक्षण का समापन किया। इस दौरान विक्रम सिंह, सुभाष राव, पुष्पेन्द्र चौधरी सहित 80 शिक्षक मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे