Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:श्रमिकों के खाते में भेजी गयी भरण-पोषण भत्ते की धनराशि

एक लाख 66 हजार 811 तथा पंजीकृत एवं नवीनीकृत व आधार वेरीफाइड 69 हजार 775 श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रूपए की रकम हस्तांतरित

ए. आर. उस्मानी

गोण्डा। सोमवार को जनपद के ई-श्रम कार्ड धारक 1 लाख 66 हजार 811 पंजीकृत श्रमिकों तथा पंजीकृत एवं नवीनीकृत व आधार वेरीफाइड 69 हजार 775 श्रमिकों के खाते में एक-एक हजार रूपए की धनराशि स्थानान्तरित की गई।


  जनपद स्तर पर जिला पंचायत सभागार में वर्चुअली आयोजित कार्यक्रम में लखनऊ से मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2017 से पहले श्रमिक शोषण का शिकार होता था, उसे शासन की किसी भी योजना का लाभ नहीं मिलता था, लेकिन आज उन्हें समस्त सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। 


उन्होंने कहा कि एक कार्य पूरा होते ही श्रमिक दूसरे कार्य हेतु दूसरे शहरों की ओर निकल पड़ते थे और उनके बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाती थी। 


अब सरकार ने तय किया है कि हर मण्डल मुख्यालय पर अटल आवासीय विद्यालय बनाये जायेंगे। 


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शादी विवाह योजनान्तर्गत गरीब कन्या की शादी के लिए 51000 रूपये दिये जाते हैं। 


श्रम विभाग में गरीब कन्याओं की शादी के लिए 75000 रूपये तक की धनराशि देना प्रारम्भ किया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जिसमें भारतीय मजदूर संघ के साथ मिलकर हर श्रमिकों को 02 लाख की सामाजिक सुरक्षा की गारंटी एवं 05 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा कवर देने की व्यवस्था बनायी गयी है।

    


 इस अवसर पर विधायक सदर प्रतीक भूषण द्वारा उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकां के हितार्थ आपदा राहत योजना, भरण पोषण भत्ता योजना अंतर्गत असंगठित कामगार एवं निर्माण श्रमिकों का प्रतिकात्मक रूप से स्वीकृति प्रमाण पत्र दिया गया। 


इस मौके पर डीएलसी रचना केसरवानी, श्रम प्रवर्तन अधिकारी योगेश दीक्षित एवं असंगठित कामगार एवं निर्माण श्रमिक उपस्थित रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे