Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:1971 युद्ध के शहीदों के परिजनों को किया गया सम्मानित


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर मुख्यालय के एमएलके पीजी कॉलेज में स्थापित यूपी 51वीं यूपी बटालियन एनसीसी मुख्यालय पर भारत सरकार के निर्देशानुसार 51वीं बटालियन के सीओ अरविंद सूद द्वारा 1971 की भारत पाक युद्ध में शहीद हुए वीर जवानों को मृत्यु उपरांत सम्मान देने के उद्देश्य से उनके परिजनों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया



51वीं यूपी बटालियन राष्ट्रीय कैडेट कोर के कमांडिंग ऑफीसर अरविंद सूद ने बताया कि आजादी के 75वें वर्ष में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के दौरान उन तमाम गुमनाम क्रांतिकारियों तथा शहीदों को याद करने तथा श्रद्धांजलि देने का कार्य किया जा रहा है । 


भारत सरकार के निर्देश पर देशभर के उन तमाम युद्धो में शहीद हुए वीर सपूतों को सम्मान प्रदान करने के लिए उनके परिजनों को सम्मानित करने का निर्देश प्राप्त हुआ है ।


बलरामपुर जनपद तथा उसके आसपास ऐसे लगभग एक दर्जन नाम प्राप्त हुए थे जो विभिन्न युद्धों में शहीद हुए हैं । 


तमाम प्रयास के बाद 5 शहीदों के परिजनों तक हमारी पहुंच बन पाई, जिनमें से गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर तीन वीर शहीद के परिजन उपस्थित हुए हैं, जिन्हें आज सम्मानित किया गया । 


गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिन शहीद के परिजनों को सम्मानित किया गया उनमें 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए जवान लल्लू सिंह व श्रीपति तथा 1999 मे शहीद हुए जवान अनिल कुमार चौहान को श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया तथा उनके परिजनों को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया।


1971 भारत-पकिस्तान युद्ध में शहीद हुए श्रीपति तथा लल्लू सिंह की पुत्रियों ने सम्मान के रूप में स्मृति चिन्ह प्राप्त किया । 


वहीं 1999 में शहीद हुए अनिल कुमार के बड़े भाई ने स्मृति चिन्ह के रूप में सम्मान प्राप्त किया । सम्मान के इस घड़ी में अपने शहीदों की याद में आंखें नम हो गई । 


शहीद के परिजनों ने बताया कि भारत सरकार का यह प्रयास बहुत ही प्रशंसनीय है ।आजादी के इतने वर्षों बाद प्रधानमंत्री मोदी ने शहीदों के सम्मान में जो कार्य शुरू किया है उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम है । 



सम्मान समारोह के दौरान कमांडिंग ऑफिसर कर्नल अरविंद सूद के अलावा एडम ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल सुनेज वी, आनरी लेफ्टिनेंट पवन कुमार, सूबेदार मेजर संतोष कुमार, सूबेदार कुलवीर सिंह, मेजर हरि प्रकाश वर्मा, मेजर वंदना पाण्डेय, लेफ्टिनेंट मदन लाल, लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान, बालिका विद्यालय की वंदना, डीएवी इंटर कॉलेज से हरि प्रकाश, एमपीपी इंटर कॉलेज से मदन लाल तथा सीएमएस इंटर कॉलेज से शशांक यादव सहित तमाम एनसीसी गैजेट मौजूद थे।

शहीदों का संक्षिप्त परिचय


राष्ट्र के अमर शहीद लांस नायक लल्लू सिंह का जन्म वर्ष 1944 मे बहराइच जिले के तहसील कैसरगंज क्षेत्र में कुंडेशर के ग्राम सिदरवा में हुआ था । 


उन्होंने वर्ष 1963 में 15 राजपूत रेजीमेंट मे सेना ज्वाइन किया । 1971 मे भारत-पाक युद्ध के दौरान अपने शौर्य व कौशलता का परिचय देते हुए दुश्मनों के छक्के छुड़ाए और लड़ते हुए 9 दिसंबर 1971 को देश के लिए शहादत दी । उनके इस शहादत को देश का भी भुला नहीं सकेगा ।


अमर शहीद श्रीपति का जन्म 14 अगस्त 1948 को जनपद बलरामपुर के तहसील सदर क्षेत्र के ग्राम कांदभारी निवासी सनेही के यहां हुआ था । 


उन्होंने 9 अक्टूबर 1965 को सेना की नौकरी ज्वाइन की । 1971 में भारत-पाक युद्ध के दौरान दुश्मनों पर जिस प्रकार कहर बरपाया और दुश्मनों के छक्के छुड़ाए उससे पाकिस्तानी फौज के पसीने छूट गए थे । 


9 दिसंबर 1971 को श्रीपति ने राष्ट्र की रक्षा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान किया । श्रीपति के इस बलिदान को राष्ट्र कभी भुला नहीं सकता ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे