Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़ :पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्षा जल संचयन जरूरी:अजय क्रांतिकारी

वेद व्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ पर्यावरण सेना के सहयोग से नेहरू युवा केंद्र भारत सरकार के तत्वावधान में गौरा ब्लॉक स्थित विद्यार्थी कोचिंग इंस्टीट्यूट रामापुर में नम भूमि दिवस पर युवाओं का अभिमुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



युवाओं को स्वच्छता अपनाते हुए अपने गांवों को हरित बनाने हेतु जागरुक करते हुए उन्हें संकल्पित किया गया।


मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जल शक्ति अभियान के ब्रांड एंबेसडर यूथ आइकॉन पर्यावरण सेना प्रमुख हरित पुरुष अजय क्रांतिकारी ने कहा कि धरती पर जीवन को बचाने हेतु अपने देश को हरित एवं स्वच्छ बनाना होगा।


जिसके लिए जरूरी है कि हमारे गांव स्वच्छ और हरित बने।कैच द रेन अभियान की चर्चा करते हुए पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए वर्षा जल संचयन जरूरी है।


जिससे हमारी धरती नम बने और जैवविविधता संतुलित रहे।उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से ही भूजल स्तर को बेहतर बनाया जा सकता है। 


प्लास्टिक के विरुद्ध फोर आर की अवधारणा को समझाते हुए उन्होंने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का त्याग कर हमें अपने जन्मदिन को हरित रूप से मनाते हुए एक एक पौधा लगाकर उसकी हर हाल में रक्षा करनी होगी। 


उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्त होकर पर्यावरणीय स्वच्छता को बनाए रखने में सामाजिक चेतना में विकास करना होगा तभी हमारी पीढ़ियां स्वच्छ एवं सुंदर जीवन जी सकेंगी।


सन्दर्भ व्यक्ति अखिलेश पटेल ने कहा कि समाज की मुख्य धारा में आकर अपने गांव को बेहतर बनाने का कार्य युवाओं का है।


जिला परियोजना अधिकारी शिवम यादव ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र से ग्रामीण युवा जुड़कर अपने और समाज के विकास हेतु आगे आएं।और सामाजिक बुराइयों का अंत करने के लिए सामाजिक अभियान का नेतृत्व करें।


इस अवसर आगामी विधान सभा चुनाव में शत प्रतिशत मतदान हेतु युवाओं को पर्यावरण सेना प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने शपथ दिलाई।


इस मौके पर शनि किरण,आंसू गुप्ता,प्रदीप गुप्ता,संगीता देवी,शुभम कुमार तथा रंजीत सिंह यादव आदि लोग मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे