Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सभी कार्यालयाध्यक्षों का दायित्व:जिलाधिकारी



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़ के जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में क्षेत्रीय ग्राम्य विकास संस्थान अफीम कोठी के सभागार में जनसुनवाई पोर्टल (आईजीआरएस) पर प्राप्त शिकायतों एवं उनके गुणवत्तापूर्ण निस्तारण की प्रक्रिया की जानकारी देने हेतु कार्यशाला का आयोजन किया गया।


जिलाधिकारी ने बताया कि जन शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण तथा शिकायतकर्ता की संस्तुष्टि शासन एवं प्रशासन की जनता के प्रति वचनबद्धता है।

उन्होने निर्देश दिया कि शिकायतों के प्राप्त होने पर 04 दिवस के अन्दर उसे अग्रसारित किया जाना है एवं एक सप्ताह में शिकायत के निस्तारण की आख्या पोर्टल पर अपलोड की जानी है। 


प्राप्त शिकायतों का रैण्डम सत्यापन कराया जाना आवश्यक है ताकि शिकायत की गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। पोर्टल पर शिकायतों को स्पेशल क्लोज किये जाने के प्राविधान का सावधानीपूर्वक उपयोग किया जाना चाहिये। 


ऐसी दशा में कार्यालयाध्यक्ष को स्पष्ट टिप्पणी/आदेश पोर्टल पर दर्ज करना चाहिये। जिलाधिकारी ने सचेत किया कि जनसुनवाई पोर्टल की नियमित मानीटरिंग शासन स्तर पर की जा रही है, सभी कार्यालयाध्यक्ष मानीटरिंग हेतु अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड कर प्रतिदिन प्राप्त शिकायत एवं निस्तारण की स्थिति से अवगत हो सकते है। 


जिलाधिकारी ने जनपद में प्राप्त शिकायतों के फीडबैक में विभागीय अधिकारियों की रैंकिंग सन्तोषजनक न पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त की तथा अपेक्षा करते हुये कहा कि माह मई में फीडबैक में जनपद की स्थिति बेहतर हो सकेगी। 


शिकायतों का सरसरी तौर पर निस्तारण या गलत निस्तारण किये जाने पर दण्डित भी किया जायेगा। उन्होने कहा कि जनसुनवाई पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सभी कार्यालयाध्यक्षों का दायित्व है।

  कार्यशाला का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया के नेतृत्व में किया गया। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी प्रतिभागी कार्यालयाध्यक्ष एवं उनके अधीनस्थों को प्रक्रिया के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी तथा विभागवार प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं शिकायतकर्ता के फीडबैक की भी समीक्षा की। उन्होने निर्देशित किया कि कार्यालध्यक्ष स्वयं अपने मोबाइल पर जनसुनवाई एप डाउनलोड कर लें जिससे प्राप्त होने वाली शिकायत का उन्हें संज्ञान हो सके। 


आईजीआरएस पोर्टल से सम्बन्धित ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर पुष्पेन्द्र एवं अभिषेक द्वारा अब तक प्राप्त शिकायतों तथा उनके निस्तारण, प्राप्त फीडबैक एवं प्रदेश में रैंकिंग का प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शन किया। 


इस अवसर पर परियोजना निदेशक डीआरडीए आर0सी0 शर्मा, डीसी एन0आर0एल0एम0 नागेन्द्र नाथ मिश्र, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र सहित सभी उपजिलाधिकारी व समस्त कार्यालयाध्यक्ष उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे