Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:बच्चों ने निकाली स्वच्छता जागरूकता रैली


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज के छात्र छात्राओं ने प्रबंध निदेशक डॉ एम पी तिवारी के निर्देशन में रविवार को स्वच्छता जागरूकता रैली निकालकर आस-पास के गांव में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया ।

जानकारी के अनुसार 24 अप्रैल को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज मे कक्षा-6, 7 एवं 8 के छात्र-छात्राओं तथा अध्यापक अध्यापिकाओं ने स्वच्छता अभियान की रैली निकाली । 

जागरूकता रैली विद्यालय के निकट गांव कालीथान एंव पेयरा गांव में जाकर लोगो को स्वच्छता के बारे में जानकारी दी। 

इस कार्यक्रम के अन्तर्गत विद्यालय के कक्षा-6, 7 व 8 के छात्र-छात्राओं ने नैतिक शिक्षा के अध्यापक अभिषेक जायसवाल के दिशा निर्देशन में बच्चों ने अपने-अपने घरो से हाथ धोने के साबुन को एकत्रित किया एवं शिक्षिकों के दिशा निर्देशन में गांव के बच्चो को एवं गांव के बड़े बूढों को भोजन करने के पहले एवं शौच के बाद हाथ धुलने की सात नियम बताये । 

विद्यालय छात्र-छात्राओं के साथ विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी भी कालीथान एवं पेयरा गांव में गये । कालीथान गांव के प्राथमिक विद्यालय बिजलीपुर द्धितीय से अनुमति लेकर वहां के बच्चों को हाथ धुलने का नियम बताया । 

बच्चों में हाथ धुलने के साबुन का वितरण भी किया गया। साथ ही बच्चों को कोविड-19 के तहत उससे बचाव करने की उपाय बताये । 

गांव में बडे बूढो को सफाई की आदत डालना बताया गया । प्रबंध निदेशक डॉॉ तिवारी ने यह भी बताया कि खाने से पहले और खाने के बाद भी हाथ धोना जरूरी है। 

साबुन से कम से कम 15 सेंकेड तक हाथों को साफ करने के बाद ही पानी से धोना चाहिए। साथ ही यह भी अपील कियााा गया कि आप स्वंय एवं अपने बच्चों को बताये कि जब भी खांसी या छींक आये तो अपने मुंह पर हाथ या रूमाल रखना ना भूले। 

इससे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को तेजी से संक्रमण नही होता है। यही नियम शौच से आने के बाद भी आप लोगों को प्रयोग में लाना होगा। 

ताकि विभिन्न प्रकार की बीमारियों से आप बचे रहे एवं सुरक्षित रहे। इसके बाद विद्यालय के सभी विद्यार्थी ‘‘सब रोगों की एक दवाई घर मे रखो साफ सफाई‘‘ का नारा लगाते हुए घर-घर जाकर हाथ धुलने के नियम को बताया और हाथ धुलने के साबुन का वितरण किया। 

बच्चोंं के प्रयास को देखकर सभी गांववासी बच्चे बूढे काफी प्रभावित हुए। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने सभी रैली के बच्चों का उत्साहवर्धन किया और बताया कि हमें अपने साफ सफाई तथा स्वास्थ्य पर अत्यन्त ध्यान देना आवश्यक है। 

बच्चे अगर साफ सुथरा रहते है तो उन्हे कोई बीमारियां नही होती है। रैली में नैतिक शिक्षा के अध्यापक अभिषेक जायसवाल एवं अखिलेश शुक्ला ने भी ग्रामवासियों एवं उनके बच्चों को उचित साफ सफाई के नियमों को बताते हुए जागरूक किया। 

इस कार्यक्रम के आयोजन से सभी गांववासी एवं उनके परिवार बहुत उत्साहित दिखे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे