Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

छपिया में जेसीबी मशीन लगाकर प्रधान छीन रहे मजदूरों का हक


रातो रात जेसीबी से बन गया तालाब


गोण्डा।जनपद गोंडा के विकासखंड छपिया क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत भरथीपुर मे तालाब की खुदाई मजदूरों के स्थान पर जेसीबी से कराई जा रही है। 


रात के अंधेरे में चल रही जेसीबी मशीन गरीबों के हक की मजदूरी छीन रही है। गरीब ग्रामीणों को रोजगार और रोटी देने के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना जिम्मेदारों की मनमानी की भेंट चढ़ गई है।


 यहां देर रात तालाब को जेसीबी मशीन से खोद डाला गया । जबकि नियमानुसार या काम गांव के मनरेगा जॉब कार्ड धारकों के माध्यम से होना चाहिए था। 


एक तरफ सरकार ने ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को रोजगार के लिए महानगरों की ओर प्लान ना करें उसके लिए ग्रामीणों को रोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार मुहैया करवाया जा रहा है। 


किंतु इस योजना में भी ग्राम पंचायतों के जिम्मेदार इस आपदा को अवसर बनाकर अपनी तिजोरी तो भर ही रहे हैं ।वही बेरोजगार ग्रामीणों के हक पर डाका डालते हुए उनसे रोजगार भी छीन रहे हैं। 


ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत  भरथीपुर के चिर्रेहवा  गाँव से सामने आया है जहां के जिम्मेदारों द्वारा ग्रामीण मजदूरों से कार्य ना करवा कर जेसीबी जेसीबी से करवाया गया है। 


जिसके चलते मजदूरों को रोजगार से वंचित रहना पड़ रहा है। वही प्रधान व सचिव अपना स्वार्थ साधते हुए शासन के नियमों का उल्लेख उल्लंघन भी कर रहे हैं।  


हालांकि रात के अंधेरे में काम कराए जाने को लेकर ग्रामीणों में खासा आक्रोश है। लेकिन जनप्रतिनिधि रात के अंधेरों में ही प्रशासनिक अधिकारियों की आंखों में धूल झोंकने को आमादा है और अपने कारनामों को अंजाम दे रहे है। 


अब देखना यह है कि मनरेगा अधिकारी कब इस पर संज्ञान लेते हैं ?

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे