Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...छात्राओं को मिशन शक्ति के प्रति किया गया जागरूक




अखिलेश्वर तिवारी
 जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में सोमवार को छात्राओं को मिशन शक्ति फेज 4 के अंतर्गत एंटी रोमियो स्क्वायड के पुलिसकर्मियों द्वारा आत्मरक्षा, स्वावलंबन तथा आत्मनिर्भर बनने के लिए छात्राओं को जागरूक किया गया है ।


जानकारी के अनुसार 2 मई को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘‘एंटी रोमिया स्क्वॉयड एक्शन‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने महिला थाना से आये हुए ‘‘एंटी रोमिया स्क्वॉयड एक्शन‘‘ के अतिथियों में सीमा सिंह (मो0नं0.8299272186), सुनीता वर्मा (मो0नं0.9580456373), पूजा (मो0नं.7007192598) एवं राम मिलन (मो0न.6307453723) का स्वागत किया। कार्यक्रम के अन्तर्गत ‘‘एंटी रोमिया स्क्वॉयड एक्शन‘‘ की सीमा सिंह  ने विद्यालय की छात्राओं को विस्तृत रूप से जानकारी देते हुए बताया कि योगी सरकार ने यूपी में महिला अपराध पर लगाम लगाने के लिए कमर कसी है । प्रदेश सरकार ने लड़कियों तथा महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए मिशन शक्ति फेे  4 शुरू किया है। इस मिशन की शुरूआत पिछले साल अक्टूबर से की गई थी। अभियान के पहले चरण में महिला सुरक्षा और सशक्तीकरण के सम्बन्ध में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गये। वहीं दूसरे चरण में अभियान को ऑपरेशन के रूप में संचालित किया गया। मिशन शक्ति की पूजा जी ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश के मिशन शक्ति अभियान का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों को जागरूक करना है। उन्हें स्वावलंबी बनाना है। इसके अलावा महिलाओं के प्रति हिंसा करने वाले लोगों की पहचान उजागर करना, महिलाओं को राज्य में सुरक्षित महसूस करना है। 




मिशन के अन्तर्गत महिलाओं और बच्चों से संबधित मुद्दो पर जागरूक करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए शासन स्तरों से कई अभियान और कार्यक्रम चलाए जा रहे है। साथ ही सुनीता वर्मा ने बताया कि महिलाओं और बच्चियों से सम्बन्धित जो भी केस कोर्ट में जाएंगे उन्हे फास्ट टै्रक भेजकर सुनवाई जल्दी पूरी होगी। यू0पी0 में 24 विभाग चुने गये है, जो सरकारी या स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर महिलाओं के लिए काम कर रहे है। महिलाओं के साथ अपराध करने वाले व्यक्ति का दोष कोर्ट में सिद्ध होने के बाद सभी चौराहों पर उसकी तस्वीर लगाना और पहचान उजागर करना है। राममिलन ने बताया कि प्रदेश के सभी जनपदों के दूरस्त तहसीलों में कुल 61 महिला रिर्पोटिंग पुलिस चौकी, परामर्श केन्द्र एवं महिला थाना का गठन किया गया है, जिसमें महिलायें अपना शिकायत दर्ज करवा सकती है। मनचलों और शोहदों के खिलाफ सख्त कार्यवाई करके उन्हें पकड़ना और जेल भेजना है। अंत में विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने महिला थाना से आये हुए नारी मिशन शक्ति के अतिथियों में सीमा सिंह, सुनीता वर्मा, पूजा एवं राम मिलन द्वारा नारी शक्ति पर विद्यालय के छात्राओं को जानकारी देने के लिए धन्यवाद दिया । उन्होंने छात्राओं से कहा कि नारी मिशन शक्ति के अन्तर्गत आप सभी लोगों को यदि कोई समस्या घर में मोहल्लों में रास्ते में होती है तो आप तत्काल दिये गये महिला हेल्प लाइन के नम्बरों पर या नारी मिशन शक्ति के सदस्यों के मोबाइल नं0 पर सूचित कर सकती है । सूचना के बाद तुरन्त सहायता प्राप्त कर सकती है। इस अवसर पर उप प्रधानाचार्य शिखा पाण्डेय, संतोष श्रीवास्तव, एक्टीविटी ंइंचार्ज राघवेन्द्र त्रिपाठी एवं समस्त अध्यापको ने उपस्थित होकर ‘‘ एंटी रोमिया स्क्वॉयड एक्शन‘‘ में शामिल हुये। कार्यक्रम में हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी गई जो इस प्रकार है  - 
1090 - वूमेन पावर, 112 -आपातकालीन, 181 महिला हेल्प्प डेस्क, 108 - एम्बुलेंस, 1098 -चाइल्ड हेल्प, 101 -फायर ब्रिगेड, 1930 - साइबर हेल्प, 9454403019 - कोतवाली नगर सी0यू0जी0न0, 9454403020 - कोतवाली देहात सी0यू0जी0 नं0 तथा नं0,1076 - मुख्यमंत्री कार्यालय का नंबर है जहां पर सीधे संपर्क साधा जा सकता है ।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे