Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:अस्पतालों में बढ़ रही डायरिया के मरीजों की संख्या


अखिलेश्वर तिवारी/नरेन्द्र पटवा

जनपद बलरामपुर में भयानक लू के चलते अस्पतालों के अंदर डायरिया के मरीज भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। 

मौजूदा समय में सामुदायिक स्वास्थ केंद्र उतरौला में आउटडोर मरीजों में दर्जनों की संख्या डायरिया से पीड़ित मरीजों की आ रही है। 

जबकि काफी संख्या में मरीज प्राइवेट अस्पतालों व झोलाछाप डाक्टरों के पास जा रहे हैं। इस समय दिन में तापमान 40 डिग्री के पार जा रहा है । 

बढ़ती गर्मी से सभी आयु वर्ग के लोग परेशान हैं और बीमारियों के चपेट में आ रहे हैं। पिछले एक सपताह से आज तक 1155 मरीजों की ओपीडी देखी जा चुकी है। 

ऐसे में स्वास्थ विभाग लोगों को मौसम से बचाव के प्रति जागरूक करने में जुटा है।

जानकारी के अनुसार सीएचसी उतरौला में कुल 30 बेड की व्यवस्था है यहां मरीजों के उपचार हेतु कुल 07 चिकित्सकों की तैनाती है। 

स्वास्थ अधीक्षक डा0चन्द्र प्रकाश सिंह ने बताया कि गर्मी व लू चलते मरीजों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। 


गर्मी में बिगड़ते स्वास्थ को देखते हुए लोगों से इससे बचाव करने की अपील की है, ताकि बीमार होने से बचा जा सके। इस साल रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है । लोग लू के थपेड़ों से बुरी तरह परेशान हैं । 


गर्मी के चलते लोग बीमारी के चपेट में आ रहे हैं। अस्पतालों में आम दिनों के मुकाबले कहीं ज्यादा लोग उपचार कराने पहुंच रहे है शुक्रवार दोपहर 12 बजे तक 225 मरीज का पंजीयन हो चुका था। 

उल्टी दस्त समेत 15 मरीज भर्ती हैं, इनमें डायरिया के मरीजों की संख्या ज्यादा है । डायरिया सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित कर रहा है। 


लगातार बढ़ते तापमान के साथ साथ गर्म हवा तथा लू का प्रकोप भी बढ़ गया है । आशंका का जताई जा रही है है कि लू से जनहानि भी हो सकती है। 

इसके असर को कम करने के लिए और लू से होने वाली जनहानि की रोकथाम के लिए सावधानी बरतना आवश्यक है। उन्होंने अपील किया है कि कड़ी धूप में कम से कम बाहर निकलें, जितनी बार हो सके पानी पियें, हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहने, धूप से बचने के लिए गमछा, टोपी व छाते का इस्तेमाल करें । 


तली भुनी चीजों से जहां तक हो सके परहेज करें भोजन के दौरान खीरा, प्याज के सलाद का सेवन करें जो शरीर के अंदर पानी की कमी को पूरा करती है । 

तबियत ठीक न लगे या चक्कर आए तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करें ।उच्च प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें। सेहत का ख्याल करते हुए बासी भोजन व कटे सड़े फलों का सेवन कदापि न करें एहतियात बरतें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे