Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

27 दिन बाद खुले परिषदीय विद्यालय,भीषण गर्मी को देख बच्चों की सँख्या दिखी कम



 


छात्र उपस्थित पंजिका के साथ साफ सफाई करवाने में जुटे शिक्षक

मानदेय न मिलने की स्थिति में भी शिक्षामित्रों ने किया शिक्षण कार्य

कमलेश

खमरिया खीरी:धौरहरा क्षेत्र में शासन की गाइडलाइन के अनुसार ग्रीष्मकालीन छुट्टी समाप्त होने के बाद गुरुवार को रमियाबेहड़, धौरहरा व ईसानगर ब्लॉक के 503 परिषदीय विद्यालय में शिक्षण कार्य शुरू हो गया। 


जिसमें विद्यालय पहुचें शिक्षकों ने स्कूल की सफ़ाई कार्य करवाने के साथ साथ विद्यालय के प्रपत्र बनाने में जूटे रहे।


वहीं भीषण गर्मी को देखते हुए 27 दिन बाद खुले विद्यालयों में बच्चों की संख्या कम रही।


शासन की गाइड लाइन के अनुसार गुरुवार को ग्रीष्मावकाश समाप्त होने के बाद परिषदीय विद्यालयों के ताले खुल गए। 


सुबह विद्यालय पहुचें शिक्षकों ने विद्यालय की साफ सफाई कार्य को तवज्जों देकर जरूरी प्रपत्र बनाने के साथ साथ शिक्षण कार्य शुरू कर दिया। 


इस दौरान तहसील क्षेत्र के ब्लॉक ईसानगर के 171 विद्यालय जिसमें 49 कंपोजिट,105 प्राथमिक व 17 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में सुबह से ही सफाई कार्य शुरू होने के बाद भीषण गर्मी में नाम मात्र पहुचें बच्चों के साथ शिक्षण कार्य शुरू कर दिया। यही हाल धौरहरा ब्लॉक के 151 समेत रमियाबेहड़ के 181 विद्यालयों में भी रहा।


भीषण गर्मी में बेहाल दिखे बच्चे व रसोइया

गुरुवार को खुले परिषदीय विद्यालयों में पहुचें बच्चे  करीब 40 डिग्री टेम्परेचर में कमरों में बैठने के दौरान बेहाल दिखे। 


वहीं मध्यान भोजन बना रही रसोइयों की गर्मी के चलते हालत बेहाल दिखी। इस दौरान रसोइया कलावती,राधा, कुसुमा, सालिकराम, पुष्पा देवी समेत अन्य ने बताया कि इतनी गर्मी में रसोई घर ऊपर से भी तप रहा है यहाँ न पंखा है न ही बिजली।जिसमें गैस के पास बैठकर भोजन बनाने में दिक्कत हो रही है।



मानदेय न मिलने की स्थिति में भी शिक्षा मित्र पहुचें स्कूल


परिषदीय विद्यालयों के तैनात शिक्षामित्रों को केवल 11 माह का ही मानदेय मिलता है। जून माह का मानदेय न मिलने कि स्थिति में एक दिन पहले ही शिक्षामित्रों के संगठन ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन देकर जून के भी मानदेय दिलवाने की मांग की थी। 


मानदेय न मिलने की स्थिति में जून में काम न करने की भी बात कहने के बावजूद भी गुरुवार को खुले विद्यालयों में शिक्षामित्रों ने जाकर शिक्षण कार्य मे शामिल हुए। वहीं अनुदेशकों में असमंजस की स्थिति बनी रही।




पहले दिन 22 शिक्षक रहे अवकाश पर

धौरहरा क्षेत्र में 27 दिन बाद गर्मी की छुट्टी समाप्त होने के बाद गुरुवार को खुले परिषदीय स्कूलों मे पहले ही दिन 19 शिक्षक छुट्टी पर रहे।


इस दौरान बीईओ ईसानगर अख़िलानंद राय ने बताया कि उनके ब्लॉक में 9 शिक्षक आज छुट्टी पर है। 


वहीं धौरहरा बीईओ के अनुसार उनके ब्लॉक में 10 शिक्षक समेत रमियाबेहड़ बीईओ उपेंद्र कुमार के अनुसार 3 शिक्षक छुट्टी पर रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे