Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

आजादी के अमृत महोत्सव पर घर-घर लगाया जाये तिरंगा:जिलाधिकारी



रवि दुबे

प्रतापगढ़। आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम देश भर में गरिमामयी रूप से मनाया जा रहा है। जनपद में दिनांक 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘‘हर घर तिरंगा’’ कार्यक्रम सफल बनाये जाने हेतु जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक सम्पन्न हुई। कार्यक्रम का प्रमुख उद्देश्य प्रत्येक नागरिक के मन में राष्ट्र प्रेम की भावना को जाग्रत करते हुये स्वतंत्रता के प्रतीकों के प्रति सम्मान का भाव उजागर करना है।


 जिलाधिकारी ने जनपद स्तर पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रत्येक भारतीय को अपने घर एवं प्रतिष्ठानों पर झण्डा फहराने हेतु प्रेरित किया जाये। 


हर घर तिरंगा कार्यक्रम प्रत्येक सरकारी अधिकारी/कर्मचारी, शिक्षकगण, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, स्वयं सहायता समूहों, विभिन्न नागरिक संघटनों आदि के सहयोग से किया जाये। 


ग्राम पंचायत स्तर पर सम्बन्धित विभाग द्वारा जागरूकता सत्र का आयोजन करते हुये ग्राम प्रधानों को शत् प्रतिशत घरों, दुकानों, कार्यालयों, शैक्षिक संस्थानों तथा नलकूपों इत्यादि पर झण्डा फहराने हेतु प्रेरित करें। 


जनपद के समस्त नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में झण्डा का वितरण विक्री हेतु केन्द्रों को चिन्हित कर जनपद की समस्त सरकारी राशन की दुकानों को झण्डा वितरण एवं विक्री केन्द्र के रूप में प्रयोग किया जाये। 


जनपद को दिये गये लक्ष्य 490000 एवं आवश्यकता के दृष्टिगत पर्याप्त संख्या में झण्डा का निर्माण सुनिश्चित किया जाये। नगरीय एवं पंचायत स्तर पर लोगों को झण्डा क्रय करने एवं कार्यक्रम में सम्मिलित होने हेतु प्रेरित किया जाये। 


जनपद के समस्त टोल प्लाजा, चेक प्वांइट इत्यादि पर बैनर, स्टैण्डी आदि लगाया जाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद स्तर से पंचायत स्तर तक विभिन्न स्तरों पर नोडल अधिकारी के साथ-साथ पर्यवेक्षकों की भी तैनाती प्रत्येक विकास खण्ड एवं ग्राम पंचायतों के स्तर पर की जाये तथा विभिन्न स्तरों पर इसकी नियमित समीक्षा की जाये। 


दिनांक 15 जुलाई से 05 अगस्त 2022 के मध्य जनपद के समस्त घरों, दुकानों, कार्यालयों, प्रतिष्ठानों, शैक्षणिक संस्थानों एवं अन्य सरकारी परिसरों में झण्डो की उपलब्धता अनिवार्य रूप से सुनिश्चित की जाये। 


प्रत्येक नोडल अधिकारी का यह दायित्व होगा कि हर घर झण्डा फहराने हेतु नागरिकों को झण्डा फहराने की विधि तथा अन्य जानकारियों से स्पष्ट रूप से अवगत कराया जाये। 


बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तर पर समिति का गठन करने का निर्देश दिया गया है जो जनपद में मानक के अनुसार कार्यक्रम का क्रियान्वयन करायेगी। 


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी वन एवं वन्य जीव प्रभाग वरूण सिंह, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी व समस्त खण्ड विकास अधिकारी, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत/नगर पालिका व अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे