Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

गोण्डा:शहर को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए सामाजिक संगठनों ने निकाली जागरूकता रैली



गोण्डा :केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिये नगर पालिका तत्वाधान में विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा एक जागरूकता रैली निकाल कर लोगों को सिंगल यूज़ पॉलिथीन का प्रयोग न करने तथा शहर को पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया।


मुख्यालय के गांधी पार्क में नगर पालिका की अगुवाई में गुरुवार को विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा पॉलीथिन का उपयोग ना करने के लिए रैली में आए लोगों द्वारा गांधी जी की प्रतिमा के सामने शपथ लिया गया। 


कि हम अब पॉलिथीन का उपयोग नहीं करेंगे। घरों से जब भी बाजार में सामान की खरीददारी के लिए निकलेंगे तो झोला अवश्य लेकर जाएंगे। 


रैली को गांधी पार्क से लेकर पूरे शहर में लोगों को जागरूक किया गया, इस दौरान कचरा कचरे दानी में सोये मच्छरदानी में के गगनभेदी नारों के साथ पूरा शहर गूंज उठा। 


समाजसेवी उमा सिंह ने बताया कि जब हम पॉलिथीन का उपयोग करते हैं। सामान घर ले जाने के बाद इसको जहां भी हम फेंक देते हैं। यह ना सड़ता है ना गलता है। 


यदि हमारे खेतों में पहुंच गया तो वहां पर बीजों का जमाव ही नहीं होता है। इस पॉलिथीन को जब मवेशी खा जाते हैं तो उनके मौत का कारण भी बन जाता है। 


शहरों में लोग इसका उपयोग कर सड़कों पर इसे फेंक देते हैं। जिससे गंदगी फैलती है। अपने शहर को स्वच्छ रखने के लिए सिर्फ नगर पालिका या प्रशासन की ही जिम्मेदारी नहीं है। 


नहीं सिर्फ इन्हीं के बल पर शहर को स्वच्छ नहीं किया जा सकता है। इसके लिए जन जागरूकता बहुत ही जरूरी है। जब तक हमारा समाज इसके लिए जागरूक नहीं होगा कि नगर पालिका द्वारा जगह जगह पर कूड़ेदान रखे गए हैं। 


यदि हम कोई चीज खाते पीते हैं। या फिर हमारे घर में जो कचरा निकलता है उसे हम सड़कों पर न फेंक कर कूड़ेदान में ही डालें। बिना जन सहयोग के स्वच्छता की परिकल्पना करना बेमानी होगा। 


इस संबंध में अधिशासी अधिकारी नगर पालिका संजय मिश्रा ने बताया कि सात दिवसीय विशेष जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। 


अभी यह अभियान 3 दिन और चलेगा इसमें व्यापार मंडल सहित तमाम स्वयंसेवी संस्थाओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है। 


अभी हम लोगों को इस बात के लिए जागरूक कर रहे हैं। कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने में हमारा सहयोग करें। पॉलीथिन का उपयोग कतई ना करें घरों से जब भी बाजार के लिए निकले सामान लाने के लिए झोला अवश्य ले जाएं। 


एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि इसके बाद यदि कोई दुकानदार पॉलिथीन में सामान बेचता पाया गया उसके विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे