Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नवाबगंज:गाजे-बाजे के साथ निकली भव्य कलश यात्रा। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का हुआ शुभारंभ



पँश्याम त्रिपाठी

नवाबगंज (गोंडा) क्षेत्र के जैतपुर गांव में पटपरगंज में सरयू नदी के किनारे श्री राधा-कृष्ण मंदिर में होने वाले 05 दिवसीय श्री गणेश गायत्री सीताराम हनुमान मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का शुभारंभ ज्येष्ठ मास के चौथे बड़े मंगलवार को भव्य कलश यात्रा के साथ किया गया।


श्री राधा-कृष्ण मंदिर क्षेत्र में फलाहारी बाबा के स्थान के रूप में भी विख्यात है। इस स्थान की विशेष महिमा और महत्ता भी है।

मंगलवार को जैतपुर के प्रधान प्रतिनिधि रवि सिंह की अगुवाई में  गाजे-बाजे के साथ निकाली गई भव्य कलश यात्रा में भारी संख्या में महिलाएं, किशोर और पुरुष श्रद्धालु शामिल हुए। कलश यात्रा श्री राधा-कृष्ण मंदिर से शुरू होकर कस्बे के विभिन्न धार्मिक स्थलों की परिक्रमा करते हुये पुन:

श्री राधा-कृष्ण मंदिर में आकर समाप्त हुई। 


कलश यात्रा में नगरपालिका अध्यक्ष डॉ सत्येंद्र सिंह की धर्मपत्नी सपना सिंह सैकड़ों महिलाओं के साथ शामिल रहीं। इस दौरान भक्त भजनों की धुन पर जमकर नाचते-गाते नजर आए। 


फलाहारी बाबा के स्थान से जुड़े भक्त अमित कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रेरक गुरु महंत श्री श्री 1008 श्री लाल दास 'फलाहारी बाबा' की प्रेरणा से 05 दिवसीय श्री गणेश गायत्री सीताराम हनुमान मूर्ति स्थापना एवं प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है ।


जिसका शुभारंभ मंगलवार को भव्य कलश यात्रा के साथ किया गया है। 07 जून से 11 जून तक चलने वाले इस विशेष महोत्सव में 08 जून को अन्नाधिवास, वस्त्राधिवास, 09 जून को पुष्पाधिवास, घृताधिवास, धूपाधिवास इत्राधिवास, 10 जून को मिष्ठानधिवास, महास्नान, शोभा यात्रा, शिखर स्नान और शैय्याधिवास और 11 जून को प्राण प्रतिष्ठा, पूर्णाहुति हवन और महाभंडारे का कार्यक्रम किया जाएगा। 


सभी कार्यक्रम मथुरा, वृंदावन, अयोध्या, काशी से आए विद्वान पुरोहितों द्वारा श्री राधेश्याम शास्त्री जी महाराज मणिरामदास छावनी अयोध्या के निर्देशन में किए जायेंगे। 


अमित ने बताया कि नंदनी नगर नवाबगंज में पहली बार 06 देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम एक ही मुहूर्त में संपन्न होगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे