Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

मनकापुर:तेंदुवे का खौफ खत्म होने से पहले ही लकड़बग्घे ने दी दस्तक़, मचा हड़कंप


वीडियो


राकेश श्रीवास्तव

मनकापुर (गोंडा )पिछले एक माह से मनकापुर का प्रख्यात डिजीटल सिटी ऑफ इंडिया कहा जाने वाला आधुनिक संचार प्रणाली से लैस आईटीआई लिमिटेड जंगली जानवरों की चहलकदमी से चिड़ियाघर सरीखा बन गया है जिससे यहां के लोग माहभर से दहशत में जी रहे हैं । 


शुक्रवार को आईटीआई लिमिटेड में जहां सीएमडी नई प्रणाली के स्मार्ट एनर्जी मीटर की प्रोडक्शन को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए  उद्घाटन कर रहे थे ।


वही  आईटीआई लिमिटेड के संचार विहार कॉलोनी में एक और जंगली जानवर लकड़बग्घे की चहल कदमी से  संचार विहार निवासी सहम गए ।


लोगों ने इसे कैमरे में कैद कर वन विभाग के सुपुर्द कर दिया ।नए जंगली जानवर के देखे जाने से इलाके में हड़कंप मच गया है ।


बताते चलें कि पिछले एक माह से मनकापुर आईटीआई लिमिटेड  जंगली जानवरों के लिए अभ्यारण बना हुआ है यहां की आधुनिकता जंगली जानवरों को भी खूब भाने लगी है । 


जून के प्रथम पखवाड़े में आईटीआई लिमिटेड  के प्रोडक्शन प्लांट में नर तेंदुआ पिंजरे में कैद किया गया। वही संचार विहार कॉलोनी के आवास में कुछ दिन पहले मादा तेंदुए की तस्वीर कैद हुई। 


वन विभाग तब से मादा तेंदुए और उसके शावकों को पकड़ने के लिए खून पसीना बहा रही है लेकिन फिर भी मादा तेंदुआ  अब तक वन टीम  के हाथ नहीं लगी है । 


जिससे यहां संचार विहार समेत आसपास के तमाम गांवो में दहशत बरकरार है शुक्रवार को तब हद हो गई जब संचार विहार कॉलोनी में लकड़बग्घे का एक जोड़ा चहल कदमी करते हुए कैमरे में कैद हुआ ।


 टिकरी वन रेंज अधिकारी विनोद कुमार नायक ने टेलीफोन पर बताया कि संचार विहार में लकड़बग्घे की पुष्टि हुई है उन्होंने कहा कि लकड़बग्घा का किसी भी क्षेत्र में घूमना आम बात है सभी गांव में लगभग लकड़बग्घे सामान्य रूप से पाए जाते हैं। बशर्ते कि वे नरभक्षी ना हो । 


फिलहाल आईटीआई लिमिटेड में तेंदुए की मौजूदगी व लकड़बग्घे के जोड़े की चहल कदमी किसी  आश्चर्य से कम नहीं है ।


शुक्रवार को लकड़बग्घा देखे जाने से एक बार दहशत फिर बढ़ गई है उधर मादा तेंदुआ का खौफ पहले से ही लोगों में बरकरार रहा है वैसे वन विभाग का सर दर्द और बढ़ गया है आईटीआई लिमिटेड में इन दिनों जंगली जानवरों की आमद से चिड़ियाघर सरीखा बन गया है ।


अब देखना है कि जंगली जानवरों को वन टीम कब काबू कर पाता है । आईटीआई लिमिटेड के जनसंपर्क अधिकारी जेके श्रीवास्तव ने बताया कि मादा तेंदुए के खौफ के साथ लकड़बग्घे का खौफ भीलोगों में घर कर गया है लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी दी गई है ।


वन टीम से दोनों जंगली जानवरों को जल्द पकड़ने का अनुरोध किया गया है ।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे