Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पूरे पित‌ई में टीवी स्वास्थ्य कैंप एवं जन जागरूकता अभियान का हुआ आयोजन



वेदव्यास त्रिपाठी

खबर प्रतापगढ़ के नगर स्थित पूरे पितई प्राथमिक विद्यालय से है जहां पूरे पित‌ई में एक टीवी स्वास्थ्य कैंप एवं जन जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।


जिसमें क्षय रोग से संबंधित समस्त जानकारी प्रदान की गई स्वास्थ्य कैंप में आए हुए मरीजों को जिनको 2 सप्ताह से अधिक खांसी बुखार वजन कम होना भूख न लगना सीने में दर्द एवं बलगम में खून आना आदि लक्षण हो तो उन्हें जांच के लिए अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर बलगम की जांच के लिए बताया गया।


 टीवी के संदिग्ध मरीजों की जांच हेतु 10 व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें स्पूटम कप दिया गया । 


टीवी जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत आम जनमानस को सरकार द्वारा मिलने वाली टीवी की समस्त जांच एवं उपचार निशुल्क है एवं सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच एवं इलाज की सुविधा है और टीवी के उपचार प्राप्त कर रहे।


 मरीजों के नि:क्षय पोषण योजना के अंतर्गत ₹500 प्रतिमा डीबीटी के माध्यम से उनके खाते में दी जाती है। टीवी के मरीजों को टीवी की दवा पूर्ण करने की सलाह दी गई अगर मरीज इलाज पूरा नहीं करता है तो उसे ड्रग रजिस्टेंट टीवी हो सकती है जिससे उनका इलाज लंबा और कठिन हो सकता है उक्त बातें डॉ सीपी शर्मा जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा बताई गई टीवी स्वास्थ्य एवं जन जागरूकता कैंप में डॉक्टर लवकुश सरोज, रूपेश कुमार गुप्ता, आदिल रशीदअंसारी, अजीत सिंह, रामेंद्र तिवारी, श्रीमती सीमा सिंह, प्रधानाध्यापिका श्रीमती उषा देवी, पूर्व प्रधान रमा देवी, एएनएम श्रीमती गरिमा श्रीवास्तव, सी एच ओ एवं संबंधित क्षेत्र की आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्री मौजूद रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे