Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:प्रभुनाथ दर्शन कर लौट रहे दो युवकों की नेपाल मे मौत


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर के थाना महाराजगंज तराई क्षेत्र के महाराजगंज कस्बा निवासी दो युवकों की नेपाल राष्ट्र में बाबा प्रभु नाथ का दर्शन कर लौटते समय दुर्घटना में मौत हो गई थी । 

दोनों युवकों का शव नेपाल से महाराजगंज कस्बे में पहुंचा जिनके अंतिम संस्कार में शामिल होने पहुंचे पूर्व सांसद व श्रावस्ती जिले के जिला पंचायत अध्यक्ष दद्दन मिश्रा ने परिजनों को ढांढस बंधाया तथा हर संभव सहायता दिलाने का आश्वासन दिया।



जानकारी के अनुसार पड़ोसी राष्ट्र नेपाल में स्थित प्रभुनाथ बाबा का दर्शन करने गए दो युवकों की सोमवार 20 जून की सुबह खाई में गिरकर मौत हो गई थी। 


काफी मशक्कत के बाद दोनों युवकों का शव बरामद किया गया। दोनों युवकों का शव मंगलवार 21 जून को महराजगंज कस्बे में पहुंचा तो लोगों की आंखे नम थी। 


सभी ने अंतिम संस्कार में शामिल होकर युवाओं को श्रद्धांजलि दी। पूर्व सांसद दद्दन मिश्र ने अन्त्येष्ठि स्थल पर पहुंचकर मृतक के परिजनों को सांत्वना दी। साथ ही कहा कि वह दोनों देशों की सरकार से मृतकों के परिजनों को अहेतुक सहायता दिलाने का प्रयास करेंगे। 


प्रभुनाथ बाबा का दर्शन करने गए महराजगंज कस्बा निवासी निखिल कौशल पुत्र पराग कौशल (16) व सूरज पुत्र राम दयाल सोनी (14) की पहाड़ पर खाई में गिरकर मौत हो गई थी। लोगों ने बताया कि जिस खाई में दोनों युवक गिरे वहां बहाव तेज था। 


नेपाल के धनखोला के पास यह दुर्घटना हुई। दोनों युवक बस से प्रभुनाथ की यात्रा पर गए थे। परिजनों ने बताया कि जिस स्थान पर युवक खाई में गिरे, उससे करीब नौ किलोमीटर दूरी पर उनका शव बरामद हुआ। 


युवकों के एक साथी को नेपालियों ने किसी तरह बचा लिया था। मंगलवार को एक बजे के करीब दोनों युवकों का शव उनके घर पर पहुंचा, जिसे देखकर लोग विचलित हो उठे। 


सूचना पाकर पूर्व सांसद दद्दन मिश्र शमशान घाट पर पहुंच गए। उन्होंने घटना पर शोक संवेदना व्यक्त करते हुए परिजनों को ढांढस बंधाया। पूर्व सांसद ने कहा कि 2014 में नेपाल में एक बस दुर्घटना हुई थी, जिसमें भारतीय लोगों की मौत हुई थी। 


इस दुर्घटना में बलरामपुर के लोग भी शामिल थे। उस समय नेपाल सरकार ने मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपए का मुआवजा दिया था। 


पूर्व सांसद ने कहा विदेश मंत्रालय से बात कर वह नेपाल सरकार से मृतकों के परिजनों को अहेतुक सहायता दिलाने की मांग करेंगे। 


साथ ही केन्द्र व प्रदेश सरकार से भी परिजनों को सहायता दिलाने का प्रयास किया जाएगा। स्थानीय लोगों ने पूर्व सांसद से कहा कि उनके विषम परिस्थिति में उन्होंने साथ खड़े होकर एक अच्छे जनप्रतिनिधि होने का परिचय दिया है। 


बाकी कोई अभी तक हाल लेने के लिए नहीं आया है। पूर्व सांसद ने कहा कि मृतकों के परिवार के साथ वह खड़े हुए हैं। उनके स्तर से जो भी मदद हो सकेगी वह करेंगे। पूर्व सांसद अंतिम संस्कार में शामिल होकर मृत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर कई भाजपा नेता मौजूद थे।



शव आते ही मृतकों के परिजनों में मचा कोहराम
दोनों युवकों का शव घर पर पहुंचने के बाद कोहराम मच गया। घर वालों का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा था। कस्बा वासियों की आंखे नम थीं। क्योंकि उन्होंने दो होनहार युवकों को खोया था। 


इसका सबसे बड़ा प्रमाण यह था कि युवकों के अन्तिम संस्कार में महराजगंज कस्बे के सैकड़ों लोग शामिल हुए। सभी का यह कहना था कि यह बहुत बड़ी विपदा है। सभी को एकजुट होकर पीड़ित परिवार को संबल प्रदान करना चाहिए। 


लोगों ने अंतिम संस्कार में शामिल होकर मृत आत्मा की शान्ति के लिए प्रार्थना करते हुए युवकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे