Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रमुख सचिव ने पालीटेक्निक, आईटीआई एवं वन विभाग की गजेहड़ा नर्सरी का किया निरीक्षण



वेदव्यास त्रिपाठी

प्रतापगढ़। प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा एवं कौशल विकास मिशन उत्तर प्रदेश/नोडल अधिकारी सुभाष चन्द्र शर्मा ने दिनांक 05 जुलाई को जनपद में होने वाले वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत चिलबिला स्थित पालीटेक्निक कालेज का निरीक्षण किया।


पालीटेक्निक कालेज के परिसर का निरीक्षण करते हुये प्रमुख सचिव ने सघन वृक्षारोपण कराये जाने का प्राचार्य को निर्देश दिया।

वृक्षारोपण के पश्चात् वृक्षों की सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु ट्रीगार्ड लगाने का निर्देश दिया। 


परिसर का निरीक्षण करते हुये परिसर में गन्दगी एवं बेतरतीब उगी हुई घासों पर नाराजगी जाहिर की और प्राचार्य को निर्देशित किया कि परिसर में साफ-सफाई करायी जाये तथा स्वस्थ वातावरण बनाया जाये। 


पालीटेक्निक कालेज में चल रही परीक्षाओं का प्रमुख सचिव द्वारा जायजा लिया गया। 


तत्पश्चात् प्रमुख सचिव ने राजकीय आई0टी0आई0 परिसर का निरीक्षण किया, परिसर के कार्यालय में लगे हुये सोलर पैनल के कार्यशील न होने पर नाराजगी व्यक्त की तथा प्रधानाचार्य को निर्देश दिया कि सोलर पैनल के सम्बन्ध में निदेशालय को आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्र भेजने का निर्देश दिया। 


उन्होने टर्नर, फिटर, मशीनीस्टि एवं बिल्डर के ट्रेडों की कार्यशाला का निरीक्षण किया, कार्यशाला में छात्र प्रायोगिक कार्य कर रहे थे। 


प्रमुख सचिव ने वहां उपलब्ध मशीनों के संचालन के सम्बन्ध में अनुदेशक एवं छात्रों से जानकारी ली। निरीक्षण के समय ओम प्रकाश शुक्ल अनुदेशक ने मशीनों के संचालन के सम्बन्ध में जानकारी दी। 


प्रमुख सचिव ने कम्प्यूटर ट्रेनिंग हेतु नवनिर्मित कार्यशाला का निरीक्षण किया तथा प्रधानाचार्य को निर्देश दिया कि सभी बच्चों को भले ही वे किसी भी ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है उन्हें कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी अवश्य उपलब्ध करायी जाये। 


उन्होने कैरियर काउन्सिल एवं प्लेसमेन्ट सेल का कार्य देख रही उर्मिला से प्लेसमेन्ट के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की, उनके द्वारा बताया गया कि रोजगार मेले के माध्यम से छात्रों का प्लेसमेन्ट कराया जा रहा है। 


प्रमुख सचिव ने परिसर में वृक्षारोपण स्थल का जायजा लिया और प्रधानाचार्य को निर्देशित किया कि परिसर के मुख्य द्वार की तरफ सघन वृक्षारोपण कराया जाये ताकि शैक्षिक परिवेश एवं पर्यावरण बेहतर रहे। 


वृक्षारोपण के साथ ही वृक्षों की सुरक्षा हेतु व्यक्तिगत उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाये ताकि पेड़ों की जीवन्तता सुनिश्चित हो सके। 


अन्त में प्रमुख सचिव ने गजेहड़ा स्थित वन विभाग के नर्सरी का निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय वरूण सिंह प्रभागीय सामाजिक वानिकी द्वारा अवगत कराया गया कि इस नर्सरी में 317264 पौध तैयार किये गये है, मौके पर कई गाड़ियों से सम्बन्धित ग्राम प्रधान द्वारा वृक्षों का उठान किया जा रहा था। 


प्रमुख सचिव ने सभी से अनुरोध करते हुये कहा कि वृक्षारोपण के उपरान्त उनकी सुरक्षा हेतु ट्रीगार्ड लगाया जाये तथा कम से कम 03 वर्ष तक उनकी सुरक्षा एवं देखभाल की जानी चाहिये ताकि वृक्षों की जीवन्तता सुनिश्चित हो सके। 


उन्होने कहा कि दिनांक 05 जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षारोपण अभियान में हर परिवार पौधरोपण अवश्य करें तथा फलदार, छायादार एवं औषधीय पौधों को अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।


प्रभागीय निदेशक वरूण सिंह द्वारा बताया गया कि विकास खण्ड सण्ड़वा चन्द्रिका के ग्राम पंचायत उपाध्यायपुर में दिनांक 05 जुलाई को वन विभाग द्वारा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ प्रमुख सचिव/नोडल अधिकारी द्वारा किया गया जायेगा। 


निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी ईशा प्रिया, जिला विकास अधिकारी ओम प्रकाश मिश्र, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे