Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

बिजली विभाग का चौकाने वाला तथ्य, जानकर होगा आश्चर्य



करनैलगंज(गोंडा)। बिजली विभाग से एक चौकाने वाला तथ्य निकलकर सामने आया है। 


एक लाख छह हजार बिजली उपभोक्ताओं में मात्र तीन प्रतिशत बिजली उपभोक्ताओं के द्वारा ही बिजली बिल का भुगतान किया जा रहा है। 


जिससे विभाग की हालत दिनोंदिन खस्ता होती जा रही है। अब मजबूर होकर विभाग को 1 लाख उपभोक्ताओं के नाम बकाया जमा करने की नोटिस काटने में जुट गया है। 


आधिकारिक तौर पर बिजली केंद्र आर्यनगर, करनैलगंज के 1 लाख 6 हजार 725 उपभोक्ताओं में कुल 2 हजार 5 सौ उपभोक्ता बिल जमा कर रहे। 


सरकारी आंकड़ों के मुताविक पावर कनेक्शन व सरकारी कार्यालयों से हो रहे बिजली बिल के भुगतान से ही विभाग सन्तोष कर रहा है। 


केवल करनैलगंज सब स्टेशन की बात की जाय तो करनैलगंज क्षेत्र के सभी फीडरों को जोड़कर कुल 58 हजार 330 उपभोक्ता हैं। 


जबकि मात्र 2 हजार 3 सौ उपभोक्ता ही बिलों का समय से भुगतान कर रहे हैं। उधर आर्यनगर सब स्टेशन के अंतर्गत 48 हजार 395 बिजली उपभोक्ता हैं जिसमें मात्र 22 सौ उपभोक्ता ही बिजली का बिल भुगतान कर रहे हैं। 


उपभोक्ताओं की बिल जमा करने के पीछे की सुस्ती को विभाग भले ही कैम्प लगाकर या छूट देकर बिल जमा कराने का अभियान चला रहा हो मगर बिलों के भुगतान की रफ्तार तेज नही हो रही है। 


यदि पावर व बड़े कनेक्शन को छोड़ दिया जाय तो आर्यनगर केंद्र में बिल जमा निल जा रहा है। मात्र 3.41 प्रतिशत उपभोक्ता बिल जमा कर रहे हैं। वहीं करनैलगंज केंद्र पर नजर डाली जाए तो करनैलगंज के सभी फीडरों को मिलाकर मात्र में 3.16 प्रतिशत बिलें ही जमा हो है। 


विभाग के अधिकारियों की माने तो आने वाले दिनों में भुगतान न होने के कारण बिजली आपूर्ति में बाधा भी आ सकती है। 


बिजली विभाग का करोड़ों रुपये उपभोक्ताओं ने दबा रखा है। बिजली विभाग के एक्सईएन प्रसून त्यागी का कहना है कि मौजूदा समय में सरकार द्वारा अधिभार छूट की योजना चल रही है। 


जिसका प्रचार प्रसार भी कराया गया मगर बिलों के भुगतान में खास तेजी नही आई है। लगातार नगर व ग्रामीणों क्षेत्रों में बिल जमा कराने के लिए कैम्प भी लगवाए जा रहे हैं। 


लोगों को बकाया जमा करने के प्रेरित भी किया जा रहा है फिर भी 4 प्रतिशत से भी कम उपभोक्ता बिल जमा कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 1 लाख 6 हजार उपभोक्ता हैं मगर अबतक ढाई हजार लोगों ने ही बिल जमा किया है। 


बकायेदारों के नाम नोटिस जारी कराई जा रही है। उधर करनैलगंज के एसडीओ सुरेंद्र कुमार वर्मा का कहना है कि 58 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं जिनमे से मात्र 3 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने बिल जमा किया है। 


बाकी लोगों के नाम की नोटिस जारी की जा रही। यदि छूट की अवधि में जमा होता है तो लाभ दिया जाएगा अन्यथा बिलों का पूरा भुगतान वसूल कराया जाएगा। 


तथा बकायेदारों को चिन्हित करके जुलाई माह में कनेक्शन काटने का अभियान चलाया जाएगा।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे