Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR...स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर किया नमन


अखिलेश्वर तिवारी
जनपद बलरामपुर जिला मुख्यालय के अंग्रेजी माध्यम विद्यालय पायनियर पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में सोमवार को स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया गया । 

प्रबंध निदेशक डॉ एमपी तिवारी ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की । 

विद्यालय के छात्र छात्राओं ने भाषण के माध्यम से स्वामी विवेकानंद के जीवन पर प्रकाश डाला ।


जानकारी के अनुसार 4 जुलाई को शहर के अग्रेंजी माध्यम विद्यालय पॉयनियर पब्लिक स्कूल एण्ड कॉलेज में ‘स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि‘ मनाया गया। 


विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी ने स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यापर्ण किया तथा द्धीप प्रज्जवलित करके आरती उतारा। 


प्रबन्ध निदेशक डा0 तिवारी ने बताया कि कलकत्ता के एक कुलीन बंगाली परिवार में जन्में विवेकानन्द अध्यात्किता की ओर झुके हुए थे। 


वे अपने गुरू रामकृष्ण देव से काफी प्रभावित थे जिनसे उन्होंनें सीखा कि सारे जीवो में स्वयं परमात्मा का ही अस्तित्व है, इसलिए मानव जाति दूसरे जरूरतमन्दों की मदद करता है या सेवा द्धारा परमात्मा की भी सेवा की जा सकती है। 



रामकृष्ण की मृत्यु के बाद विवेकानन्द ने बड़े पैमाने पर भारतीय उपमहाद्धीप की यात्रा की और ब्रिटिश भारत में तत्कालीन स्थितियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त किया। 



स्वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था। उन्होनें रामकृष्ण मिशन की स्थापना की थी जो आज भी अपना काम कर रहा है। वे रामकृष्ण परमहंस के सुयोग्न शिष्य थे। 


उन्हें 2 मिनट का समय दिया गया था किन्तु उन्हे प्रमुख रूप से उनके भाषण का आरम्भ ‘‘मेरे अमेरिकी बहनों एवं भाइयों‘‘के साथ करने के लिए जाना जाता है। उनके संबोधन के इस प्रथम वाक्य ने सबका दिल जीत लिया था। 


भारत के गौरव को देश देशांतरो में उज्जवल करनें का उन्होनें सतत् प्रयत्न किया। 4 जुलाई 1902 को स्वामी विवेकानंद ने अंतिम सांस लिया। 


विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा भाषण कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें शबा फिरदौस, अनय सिंह, अंशिका श्रीवास्तव, माशू श्रीवास्तव, परिधि मिश्रा, फैजा खान, अदिति श्रीवास्तव एवं फरहत फातिमा ने स्वामी विवेकानंंद के जीवन शैली पर अपना-अपना विचार प्रस्तुत किया। 


इसी अवसर पर आर्यांश प्रकाश कक्षा-3 के छात्र ने स्वामी विवेकानंद का सुन्दर सा अभिनय किया, जिसे देखकर सभी लोग अत्यन्त प्रभावित हुए। 


अंत में ‘स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि‘ के अवसर पर विद्यालय के प्रबन्ध निदेशक डा0 एम0पी0 तिवारी नें भाषण में प्रतिभाग करने वाले छात्र-छात्राओं की प्रशंसा करते हुए सभी बच्चों का उत्साहवर्धन किया। 


 इस अवसर पर विद्यालय के एक्टीविटी इंचार्ज राघवेन्द्र त्रिपाठी सहित शिक्षकगण में उर्वशी शुक्ला, शिवानी श्रीवास्तव तथा समस्त अध्यापक अध्यापिकाओं ने मिलकर स्वामी विवेकानंंद को श्रद्धांजलि अर्पित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे