Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

आधार नम्बर एकत्रीकरण हेतु 07 व 21 अगस्त को लगेगा विशेष कैम्प:उप जिला निर्वाचन अधिकारी



वेदव्यास त्रिपाठी 

प्रतापगढ़। उप जिला निर्वाचन अधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा ने जनपद के समस्त मतदाताओं को सूचित किया है कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचक नामावली में सम्मिलित मतदाताओं से स्वैच्छिक रूप से आधार नम्बर एकत्र किये जाने की कार्यवाही दिनांक 01 अगस्त 2022 से गतिमान है। 


उन्होने बताया है कि आधार नम्बर एकत्रीकरण हेतु अगस्त माह मेंं 07 अगस्त एवं 21 अगस्त दिन रविवार को समस्त मतदेय स्थलों पर विशेष कैम्प का आयोजन किया जायेगा जहां पर मतदाता सूची में शामिल मतदाता फार्म-6बी में स्वैच्छिक रूप से अपना आधार नम्बर भरकर बूथ लेबल अधिकारियों को उपलब्ध करा सकते है या समस्त मतदाता वेबसाइट एनवीएसपी डाट इन, वोटर पोर्टल या वोटर हेल्पलाइन (वीएचए) मोबाइल एप के माध्यम से फार्म-6बी के लिये आनलाइन आवदेन कर सकते है। 


उन्होने बताया है कि मतदाताओं द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध कराना स्वैच्छिक है और इस आधार पर उनका नाम मतदाता सूची डेटाबेस से अपमार्जित नही किया जायेगा कि उनके द्वारा आधार नम्बर उपलब्ध नही कराया गया है। 


किसी भी परिस्थिति में प्राप्त आधार नम्बर को सार्वजनिक नहीं किया जायेगा। इसके अतिरिक्त आयोग द्वारा परिवर्धन/अपमार्जन/संशोधन इत्यादि से सम्बन्धित फार्मो को परिवर्तित नही किया गया है। 


परिवर्तित फार्मो में से प्रथम बार आवेदन कर रहे नये मतदाताओं के पंजीकरण हेतु फार्म-6, निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने के प्रस्ताव पर आपत्ति हेतु तथा पूर्व से शामिल नाम को अपमार्जित करने हेतु फार्म-7 तथा निवास परिवर्तन/निर्वाचक नामावली में संशोधन/मतदाता पहचान पत्र का प्रतिस्थापन/दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हांकन हेतु फार्म-8 है।


उन्होने यह भी बताया है कि आयोग द्वारा चार अर्हक तिथियां क्रमशः 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर निर्धारित की गयी है। 


अर्हक तिथियों को या उससे पूर्व यदि कोई मतदाता 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता है तो वह अपना नाम मतदाता सूची में शामिल करा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे