Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

घाघरा नदी ने कैराती पुरवा में शुरू किया कटान 18 घर नदी में समाए



आयुष मौर्य 

धौरहरा खीरी ।धौरहरा तहसील क्षेत्र के रमियाबेहड़ ब्लाक व ईसानगर ब्लाक में घाघरा नदी आबादी व कृषि भूमि का कटान कर रही है ।


बीते दिनों से दक्षिण की तरफ के गांवों में हो रहा कटान थमने के बाद अचानक घाघरा नदी ने ईसानगर ब्लाक के कैराती पुरवा के मजरों में कटान शुरू कर दिया है जिससे गांव में हाहाकार मचा हुआ है ।


 जबकि रमियाबेहड़ के रामनगर बगहा के गोड़ियाना गांव के करीब एक दर्जन घर घाघरा नदी के निशाने पर हैं ।


प्रशासन सभी से सुरक्षित स्थानों पर जाने की अपील कर रहा है ।


रमियाबेहड़ ब्लाक के रामनगर बगहा के मजरा गोड़ियाना में घाघरा नदी कटान करती हुई आगे बढ़ रही है । नदी ने बाढ़ खण्ड द्वारा लगाए गए बम्बू कटर को अपने आगोश में ले लिया है । 


कृषि योग्य भूमि का कटान कर आगे बढ़ रही घाघरा नदी के निशाने पर गोड़ियाना निवासी राम निवास , बनवारीलाल ,  राजेश , अयोध्या , भगत , राम लखन , बचनू , अशर्फी के घर सहित गांव में बना धर्मशाला आ गया है । 


घाघरा की हाहाकारी लहरें कभी भी धर्मशाला सहित ग्रामीणों के खून पसीने की कमाई से बनाए गए घरों को अपने आगोश में ले सकती है ‌। 


ईसानगर ब्लाक में नदी के उस पार बसे कैरातीपुरवा गांव के तीन मजरों में घाघरा नदी तांडव मचाए हुए है । गुरुवार से शुरू हुए कटान ने कैराती पुरवा के मजरा बिलासपुरवा निवासी कल्लू पुत्र रामविलास का प्रधानमंत्री आवास बेरिहनपुरवा में कांशीराम , तुलसी राम , लेखराम , कमला , व छबिरानी का प्रधानमंत्री आवास इसके साथ ही कैरातीपुरवा के ही मजरा महादेव पुरवा में अच्छेलाल का प्रधानमंत्री आवास व राम प्रवेश , राधेश्याम , रमेश , रामेश्वर , राम गोपाल , संतोष , राजकुमार , मैकू लाल , रमेश कुमार , गीता देवी , बारे लाल आदि के घरों को अपने आगोश में ले लिया है । 


बचे लोग भी अपने खून पसीने की कमाई से बनाए गए घरों को अपने हाथों से तोड़कर सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं जबकि घाघरा की हाहाकारी लहरें थमने का नाम नहीं ले रही हैं । 


वहीं क्षेत्रीय लेखपाल योगेश कुमार भार्गव ने बताया कि गांव में सिर्फ पांच घर कच्चे व दो पक्के घरों का घाघरा नदी ने कटान किया है । जिनको अहेतुक सहायता राशि दिलवाने के लिए रिपोर्ट भेजी जा रही है ।


" घाघरा नदी ने ईसानगर ब्लाक के कैरातीपुरवा के तीन मजरों में कटान करना शुरू कर दिया है ।जिसकी रिपोर्ट बाढ़ खण्ड को भेजकर वहां पर बचाव कार्य करवाने के निर्देश दिए गए हैं । प्रभावित लोगों के नुक़सान का आकलन करवाया जा रहा है "

धीरेंद्र सिंह एसडीएम धौरहरा 


" घाघरा नदी ने कैराती पुरवा में कटान शुरू किया था जिसका निरीक्षण किया गया है । जंगल झांड़ी डलवाकर नदी की धारा मोड़ने का प्रयास किया जाएगा ।"

एच आर वर्मा एई बाढ़ खण्ड शारदा नगर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे