Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

खमरिया:पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, बच्चों का अन्नप्राशन व मनाया गया जन्मदिन




कमलेश

खमरिया खीरी:ईसानगर क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर गुरुवार को पोषण माह के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं की गोद भराई, बच्चों का अन्नप्राशन व केक काटकर जन्मदिन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

जिसमें सात से नौ महीने की गर्भवती महिलाओं की गोद भराई के साथ साथ बच्चों का अन्नप्राशन व केक काटकर जन्मदिन मनाया गया। इस दौरान गर्भवती महिलाओं व बच्चों की देखभाल को लेकर कई जानकारी भी दी गई।

क्षेत्र के मटरिया गांव की आंगनबाड़ी कार्यकत्री विजय लक्ष्मी ने बताया कि गोद भराई का मुख्य उद्देश्य गर्भावस्था के आखिरी दिनों में बेहतर पोषण की जरूरत के विषय में गर्भवती महिलाओं को अवगत कराना है। 

माता एवं गर्भस्थ शिशु के बेहतर स्वास्थ्य एवं प्रसव के दौरान होने वाली संभावित जटिलताओं में कमी लाने लाने के लिए गर्भवती के साथ परिवार के लोगों को भी अच्छे पोषण पर ध्यान देना चाहिए। 

बेहतर पोषण एक स्वस्थ बच्चे के जन्म में सहायक होने के साथ गर्भवती महिलाओं में मातृ मृत्यु दर में कमी भी लाता है।



आखिरी महीनों में जरूरी है बेहतर पोषण


गर्भ के आखिरी महीनों में शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इस दौरान आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट के साथ वसा की भी मात्रा का होना जरूरी होता है। 

इसके लिए समेकित बाल विकास योजना के अंतर्गत आंगनबाडी केन्द्रों में गर्भवती महिलाओं को मासिक पुष्टाहार भी वितरित किया जाता है। 

इसके साथ महिलाएं अपने घर में आसानी से उपलब्ध भोज्य पदार्थों के सेवन से भी अपने पोषण का ख्याल आसानी से रख सकती हैं जिसमें हरी साग-सब्जी,सतरंगी फल, दाल,सूखे मेवे एवं दूध के सेवन से आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति आसानी से की जा सकती है। 



हर्षोउल्लास के साथ की गई गोद भराई

ब्लॉक ईसानगर के आंगनबाड़ी केंद्रो पर गुरुवार को गर्भवती महिलाओं को लाल चुनरी ओढाकर एवं माथे पर लाल पीला टीका लगा कार्यक्रम की शुरुआत हुई। 

इस दौरान मटरिया गांव के कम्पोजिट स्कूल में आंगनबाड़ी केंद्र पर महिलाओं को विभिन्न व्यंजनों में शामिल फल, सूखे मेवे भी भेंट की गई। 

इस दौरान पोषक आहार में फल और मेवे का वितरण हुआ। साथ ही गर्भावस्था के दौरान पोषक आहार सेवन के विषय में महिलाओं को जागरूक भी किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम के दौरान छोटे बच्चों का अन्नप्राशन व केक काटकर जन्मदिन भी मनाया गया। 

इस दौरान आँगनबाड़ी सहायिका निर्मला देवी,शिक्षक विमल बरनवाल,शमसुल हुदा खा, मो.वसी, अमित त्रिपाठी,कमलेश कुमार समेत गांव की महिलाएं व बच्चे उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे