Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

विधान सभा में विधायक मोना के वक्तव्यों से सदन के विशेष दिन गूंजी प्रतापगढ़ की आवाज,सरकार की जबरदस्त की घेराबंदी



आलोक शुक्ला 

लालगंज, प्रतापगढ़। महिला सशक्तीकरण पर यूपी विधानसभा में गुरूवार को रचे गये इतिहास का एक पन्ना जिले की रामपुर खास की विधायक आराधना मिश्रा मोना के द्वारा भी अंकित किया गया। 


विधायक मोना के महिला सशक्तीकरण को लेकर सदन के विशेष दिन महिला सशक्तीकरण तथा किसानों की समस्याओं के साथ मंहगाई पर जोरदार वक्तव्य से सदन के विशेष दिन विधान सभा में प्रतापगढ़ की आवाज मजबूती से गूंजी तो यह जानकारी होने पर बेल्हा खासकर रामपुर खास के लोगों को भी विधायक को लेकर मगन देखा गया। 


कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने विधानसभा मंे महिला सशक्तीकरण पर सरकार का ध्यान आकृष्ट कराते हुए महिलाओं की सुरक्षा तथा सम्मान व अधिकारों को मजबूत संरक्षण दिये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया। 


विधायक मोना ने प्रदेश मे इधर महिलाओं पर बढ़ रहे अत्याचार तथा हाल ही में निघासन लखीमपुर में दो दलित बेटियों के साथ सामूहिक बलात्कार व उनकी नृशंस हत्या की घटना को महिला सशक्तीकरण के सरकारी दावे पर गहरा कुठाराघात ठहराया। 


उन्होनें राजनैतिक क्षेत्र में इंदिरा गांधी, सुचेता कृपलानी, पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल तथा मौजूदा राष्ट्रपति द्रोपदी मूर्म को देश के विकास तथा मान सम्मान का गौरवशाली अध्याय भी ठहराया। 


उन्होने कहा कि भारत में महिलाएं सदैव अपने ज्ञान, तप तथा तपस्या और त्याग एवं संघर्ष तथा ममता की शक्ति से आदिशक्ति का गौरव रखती आ रही है। उन्होनें कहा कि भारतीय आदर्श नारियों ने चण्डी के रूप में अत्याचार तथा अन्याय व राक्षसी वध किया तो यशोदा के रूप में पालन पोषण व ममता का भी दुनिया की मानवीय सभ्यता को आदर्श मंजिल प्रदान की है। किसानों की समस्याओं को लेकर सदन में उठाए गए अपने सवाल के तहत विधायक आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि आज उर्वरक तथा बीज, कीटनाशक व खाद तथा बिजली एवं डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि हुई है। 


डीजल के दामों मे सौ रूपये के लगभग की बढोत्तरी के चलते किसान सिंचाई, मडाई को लेकर हैरान व परेशान है। वहीं उन्होनें प्रदेश सरकार से सदन के माध्यम से सवाल दागा कि जिस तरह से किसानों की लागत मूल्य में विपरीत प्रभाव पड रहा है ऐसे में बकौल विधायक मोना क्या केंद्र सरकार को फसल की लागत मूल्य में बढोत्तरी का प्रस्ताव भेजेगी। 


वहीं मंहगाई के मुददे पर नियम-56 के तहत विधानसभा में अपने अविलम्बनीय लोक महत्व के सवाल में विधायक आराधना मिश्रा मोना ने कहा कि देश में मंहगाई मे रोज बढोत्तरी हो रही है तो उत्तर प्रदेश में मंहगाई में पीछे नही है। 


उन्होनें आंकडो के जरिए सरकार से कहा कि देश मंे मंहगाई दर 7.56 फीसदी है तो यूपी में यह रिकार्ड 8.46 प्रतिशत के उच्च सूचकांक पर है। उन्होनें कहा कि मंहगाई के चलते गरीब आदमी आज रोटी कपडा और मकान की पहुंच से दूर हो गया है। 


उन्होने कहा कि मंहगाई का सबसे दुखद असर रसोई पर पड़ा है। उन्होने कहा कि हालत यह है कि रसोइ्र की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गयी है। 


विधायक आराधना मिश्रा मोना ने भाजपा की कंेद्र सरकार की ग्रामीण महिलाओं के लिए उज्ज्वला योजना के भी पूरी तरह असफल होने की बात कही। उन्होनें कहा कि सरकार ने उज्ज्वला योजना की शुरूआत करते समय सिलेण्डर चार सौ रूपये और उस पर भी महिलाओं को सब्सिडी देने की बात कही थी। 


विधायक मोना ने कहा कि जैसे की 2019 मंे चुनाव खत्म हुए केंद्र की इस योजना के तहत अब आज सिलेण्डर के दाम कई गुना बढ़कर हजार से बारह सौ रूपये प्रति सिलेण्डर हो गये है। 


विधायक मोना ने तंज कसा कि सरकार उज्ज्वला योजना के जरिए चूल्हे से महिलाओं को निजात दिलाकर उनके आंसू पोंछने की बात कर रही थी जबकि आज महिलाएं फिर चूल्हे की आंच मंे मंहगाई के चलते खून के आंसू रो रही है। 


उन्होनें सदन में सरकार का ध्यान इस मुददे पर जोरदार ढंग से आकृष्ट करते हुए आईएसी की रिर्पोट का भी हवाला दिया। बकौल आराधना मिश्रा मोना आईएसी की रिर्पोट मे कहा गया है कि आज पचासी प्रतिशत उज्ज्वला की ग्रामीण लाभार्थी महिलाएं चूल्हे पर रसोई का संचालन कर रही है। 


विधायक मोना ने कहा कि गैस सिलेण्डर के साथ साग सब्जी के दामों में 13.2 फीसदी तथा सरसों का तेल दो सौ रूपये प्रति लीटर एवं दुग्ध पदार्थो जैसे दूध, दही व छाछ के भी दाम कई गुना बढने पर सरकार पर मंहगाई के अनियंत्रित होने को लेकर तीखे प्रहार किये। 


कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना ने विधानसभा में महिला सशक्तीकरण के लिए सदन का एक दिन का विशेष सत्र को देश व उत्तर प्रदेश के लिए बडा ही गौरवशाली दिन तथा स्वागत योग्य परंपरा बताया। 


उन्होनें इस गौरवशाली दिन के लिए विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना तथा नेता सदन एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया। वहीं नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के साथ सभी दलों के विधानसभा में नेताओं के सदन में महिलाओं को लेकर विशेष दिन के संचालन में सहयोग के प्रति भी धन्यवाद जताया। 


विधायक मोना के विधानसभा में दिये गये गुरूवार के वक्तव्य की जानकारी यहां विज्ञप्ति के जरिए मीडिया प्रभारी ज्ञानप्रकाश शुक्ल ने दी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे