Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

ठंडक में खांसने, छीकने और सांस लेने से फैलता है स्वाइन फ्लू, स्वास्थ्य विभाग एलर्ट


अखिलेश्वर तिवारी
बलरामपुर  ।। हाथ मिलाने के बजाय दूर से हाथ जोड़कर नमस्ते करना, आपको स्वाइन फलू से बचा सकता है क्योंकि सर्दियां शुरू होते ही जिले में स्वाइन फ्लू का खतरा मंडराने लगा है। चिकित्सकों के अनुसार दिसंबर से अप्रैल माह तक स्वाइन फ्लू संक्रमण सबसे ज्यादा होता है। इसे लेकर शासन भी गंभीर है। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य के निर्देश के बाद जिले में स्वाइन फ्लू की रोकथाम के इंतजाम भी शुरू हो गए हैं। हालांकि जिले में अभी तक स्वाइन फ्लू का कोई मरीज सामने नहीं आया है। 

                         मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह ने शुक्रवार को बताया सभी सरकारी अस्पतालों में स्वाइन फ्लू की दवा रखने और अलग से वार्ड बनाए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू का मरीज आने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। सीएमओ ने बताया यह श्वसन तंत्र से जुड़ी बीमारी है और यह एच 1 एन 1 वायरस के संक्रमण से होता है। स्वाइन फ्लू आम बुखार या सर्दी जुखाम की तरह ही होता है। इसका संक्रमण मरीज के खांसने, छीकने और सांस लेने से फैलता है। स्वाइन फ्लू के सबसे अधिक मामले दिसंबर से अप्रैल माह तक आते हैं। इस रोग से डरने के बजाय समय पर इससे बचाव के तरीकों को अपनाने की जरूरत है। सीएमओ ने बताया पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष काफी अधिक ठंडक है, ऐसे में स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। डॉक्टर और अन्य स्टाफ को एंटी स्वाइन फ्लू वैक्सीन मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। सभी सरकारी अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने को कहा गया है। सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया जा रहा है। सीएमओ ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों को कहा गया है कि वे स्वाइन फ्लू से संबंधित मरीजों की जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें। जल्द ही स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाकर स्कूली बच्चों को भी इसके प्रति जागरूक किया जाएगा।

स्वाइन फ्लू के लक्षण 
तेज बुखार, नाक बहना, खांसी, गले में खराश, सांस लेने में परेशानी, सिर दर्द व बदन दर्द, तेज ठंड लगना, आंखे लाल होना और पानी आना, उल्टी दस्त होना आदि है।

बचाव के उपाय 
खांसते और छींकते समय मुंह को ढक लंे। हाथ को साबुन से अच्छी तरह धोएं। स्वाइन फ्लू के लक्षण हो तो मास्क जरूर पहनें। घर से बाहर निकलने से बचें। स्वाइन फ्लू पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में ना आएं। ज्यादा से ज्यादा पानी पिए और पौष्टिक भोजन लें।

ना करें यह काम 
हाथ मिलाना। गले मिलना। बिना डॉक्टर की सलाह की दवा लेना। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे