Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

पूर्व माध्यमिक विद्यालय देवरिया मुबारकपुर का वार्षिकोत्सव कार्यक्रम संपन्न


अखिलेश्वर तिवारी
बलरामपुर ।। आज के समय में परिषदीय स्कूल के छात्र हर क्षेत्र में कान्वेंट स्कूलों के बच्चों को टक्कर दे रहें है। आनें वाले समय में बलरामपुर जिले में परिषदीय स्कूल के छात्र इतिहास रचेंगे। स्कूलों में ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से छात्रों का बौद्धिक व मानसिक विकास होता है।

                  यह बातें गुरूवार को पूर्व माध्यमिक विद्यालय देवरिया मुबारकपुर में आयोजित वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि श्रीदत्तगंज ब्लाक के खण्ड शिक्षा अधिकारी महेंद्र नाथ त्रिपाठी व श्रीनगर चौकी के प्रभारी उमेश सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्र छात्रों को सम्बोधित करते हुए कही। कार्यक्रम का शुभारम्भ अतिथियों द्वारा दीप प्रज्जवलन व मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। इस दौरान विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना की प्रस्तुती की। विद्यालय के अध्यापक सुबोध मिश्रा व विद्यालय के छात्रों ने अतिथियों का बैच लगाकर स्वागत किया। वहीं स्कूल की छात्राओं ने अतिथियों का स्वागत गीत के माध्यम से किया। कार्यक्रमों की इसी श्रृखंला में सबसे पहले बच्चों को स्कूल चलने के लिए जागरूक करते हुए स्कूल चलें हम की प्रस्तुति कक्षा 6 के बच्चों द्वारा दी गई। वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में स्कूल के बच्चों ने अपने हुनर का प्रर्दशन किया। पुलवामा में हुए आंतकी हमले में शहीद सैनिकों का बदला भारतीय सेना ने कैसे लिया पर आधारित नाटक ने उपस्थित सभी लोगों में जोश भर दिया। नाटक के बाद पूरा पंडाल भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा। वहीं। क्षेत्रीय गीत पर आधारित गीत पर आयोजित कार्यक्रम ने खूब तालियां बटोरी। कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय की शिक्षिका परवीन हुसैन ने किया। कार्यक्रम में प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष ज्ञान सागर पाठक, जूनियर हाई स्कूल संघ के मंडलीय मंत्री अरुण यादव, कमरुद्दीन अंसारी,जिला अध्यक्ष जूनियर हाई स्कूल संघ, अशोक मिश्रा जिला उपाध्यक्ष प्राथमिक शिक्षक संघ, रियाज अहमद , वेद पांडे, मनीष पांडे, मनोज सैनी, सहित आदम नगर न्याय पंचायत क्षेत्र के सभी प्राथमिक व जूनियर हाई स्कूल के शिक्षक व शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय के शिक्षक वैभव त्रिपाठी, मिथिलेश कुमारी सहित रामू, मुस्कान, ज्योति, प्रीति, सुमन,अजय आदि का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम के अन्त में विद्यालय की प्रधानाध्यापिका अनवर जहाँ ने आये हुए सभी अतिथियो का धन्यवाद ज्ञापित किया।

दिखाया अपना हुनर
वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में बच्चो ने खूब जलवा बिखेरा। जहां नन्हे मुन्हें बच्चों सांस्कृतिक कार्यक्रमों में जमकर मस्ती की वहीं अन्य छात्र-छात्राओं ने अपने हुनर की प्रस्तुति की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में बच्चों ने कव्वाली, लोक नृत्य, सोलो डांस, साूहिक नृत्य, नाटक सहित अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति की। एक ओर जहां बोल बम और कवारियां.. कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों ने धार्मिक माहौल बनाया वही दूसरी ओर देश भक्ति गीतों ने उपस्थित लोगों में देश प्रेम की प्रेरणा उत्तपन्न की। अपने कार्यक्रमों से बच्चों ने खूब तालियां बटोरी। चुनरी जयपुर, याद पिया की आने लगी व ब्राजील कार्यक्रमों ने भी खूब तालियां बटोरी।

सामाजिक चेतना की भी दिखी झलक
पूर्व माध्यमिक विद्यालय के वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में छात्र छात्राओं न सिर्फ सांस्कृतिक कार्यक्रमोें की प्रस्तुति की अपितु समाज में फेली कुरीतियों से समाज को जागरूक करने के लिए भी विविध कार्यक्रमों की प्रस्तुति की। बच्चों ने स्वच्छ भारत मिशन का संदेश देते हुए खुले में शौच बंद करने के लिए नाटक की प्रस्तुति की जिसमें बच्चों ने खुलें में शौच करने से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया। इसके अलावा बच्चों नारी उत्थान व बुर्जुगों के सम्मान करने सहित उनके बुढ़ापे की लाठी बनने के लिए नाटक के माध्यम से जागरूक करने का प्रयास किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे