Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

Sant kabir nagar अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जगह-जगह आयोजित हुए कार्यक्रम




आलोक कुमार बर्नवाल
सन्तकबीरनगर। अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जनपद मुख्यालय सहित तीनों तहसीलों एवं सभी विकास खण्डों पर मिशन शक्ति अभियान के तहत नारी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वालम्बन को बढावा देने से सम्बंधित विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।
जिलाधिकारी दिव्या मित्तल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में विधायक सदर दिग्विजय नारायण उर्फ जय चैबे विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल एवं सांसद प्रतिनिधि जे0पी0 निषाद, विधायक धनघटा/राज्यमंत्री के प्रतिनिधि मुन्नूपाल, पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ, अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र, जिला प्रोबेशन अधिकारी श्वेता त्रिपाठी, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी प्रियंका यादव, परियोजना निदेशक प्रमोद यादव सहित ग्रामीण स्तर पर विभिन्न क्षेत्रों मे प्रगतिशील एवं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं ने प्रतिभाग किया।
इस अवसर पर प्रदेश केेे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण उपस्थित लोगो ने सुना। मुख्यमंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान, स्वावलम्बन एवं रोजगार देने की दिशा में विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से निरन्तर प्रयासरत है और प्रदेश में इसके अच्छे परिणाम भी देखे जा रहें है। मुख्यमंत्री ने मातृ शक्ति को दुर्गा शक्ति की उपमा देते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाजिक उन्नति हेतु समाज के विविध क्षेत्रों में महिलाओं एवं बेटियों की अग्रणी भूमिका नितान्त आवश्यक है और इसे सार्थक रूप देने में प्रदेश सरकार कृत संकल्पित है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने नारी की समाज में विविध रूप में पहचान को रेखांकित करते हुए कहा कि महिलाओं को अपने कर्तव्यों के साथ-साथ अपने अधिकारों के बारे में भी जागरूक होना चाहिए। अपने हृदयास्पद सम्बोधन में जिलाधिकारी ने नारी के विविध रूपों की तुलना विविध रंगों से करते हुए स्वयं एक कदम आगे बढकर अपनी छबि बनाने हेतु उपस्थित महिलाओं को प्रेरित किया। विधायक सदर जय चैबे ने सामाजिक एवं पारिवारिक रूढ़िवादिता के चलते महिलाओं के विकास मेें अपेक्षाकृत धीमी प्रगति पर फोकस करते हए कहा कि परिवार एवं समाज के विकास एवं महिला शक्ति के उत्थान के लिए महिलाओं एवं बेटियों का शिक्षित होना बुनियादी जरूरत है। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा संचालित ‘‘बेटी बचाओं बेटी पढाओं’’, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना आदि की उपयोगिता बताते हुए लोगो से इसका लाभ लेने की अपील की। विधायक मेंहदावल राकेश सिंह बघेल ने कहा कि हमारे सनातन धर्म में नारी शक्ति को नारायणी का दर्जा दिया गया है और समाज में नारी का गौरवशाली इतिहास रहा है फिर भी आधुनिक सामाजिक परिवर्तन के कारण उसमें जो गिरावट आई है, उसे अपने मनोबल एवं नैतिक मूल्यों के बल पर सुधारने की जरूरत है। पुलिस अधीक्षक डा0 कौस्तुभ ने कहा कि समाज में हमारी नारी शक्ति को अपने अधिकारों एवं उसके प्रभाव के बारे में जागरूक रहते हुए सुरक्षा, सम्मान, स्वालम्बन एवं विकास के हर क्षेत्र में बराबर की भागीदारी रखनी चाहिए। कार्यक्रम के संचालक मुख्य विकास अधिकारी अतुल मिश्र ने जयशंकर प्रसाद की कविता के माध्यम से महिलाओं के स्वाभाविक गुणों में सम्पूर्णता के भाव का वर्णन करते हुए नारी शक्ति के उत्थान में विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में अवगत कराया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी दिव्या मित्तल ने नौ कुपोषित बच्चों को गोद लिया और उनकी माताओं को पोषक आहार भेंट किया। प्रभारी मंत्री रविन्द्र जायसवाल के सौजन्य से जनपद के 05 महिलाओं को स्टाम्प बेंडर्स का प्रमाण पत्र दिया गया, जिसमें एक दिव्यांग महिला विद्यावती को कम्प्यूटर भी उपहार स्वरूप भेंट किया। समाज कल्याण विभाग द्वारा चकदही में संचालित आश्रम पद्धति विद्यालय की छात्राओं द्वारा राज्य स्तर पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के उपलक्ष्य में जिलाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि गणों ने सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे