Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

वक्फ सम्पत्तियों पर अवैध अतिक्रमण नही होने चाहिए: मंत्री

गिरवर सिंह 

झांसी: मंत्री, नागरिक उड्डयन, राजनीतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज विभाग उ0प्र0  नंद गोपाल ‘‘नंदी ’’ ने सर्किट हाउस सभागार में समीक्षा बैठक करते हुये उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत ग्रामीण के साथ ही नगरीय क्षेत्रों में क्लस्टर बनाये हेतु आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि प्रधनमंत्री जन विकास कार्यक्रम की गाइडलाइन में क्लस्टर आफ विलेज के मानकों के दृष्टिगत बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। 

मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यकों को स्वरोजगार हेतु अधिक से अधिक टर्मलोन दिलाने के लिये प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें, जिससे कि जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन को मिल सके। मंत्री ने निर्देश दिये कि हवाई अड्डे के विकास कार्य में तेजी लाए। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी  आन्द्रा वामसी ने प्रगति के सम्बन्ध में विस्तार से अवगत कराया। 


 मंत्री ने अल्पसंख्यक वर्ग के लिये पूर्वदशम छात्रवृत्ति, दशमोत्तर छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति तथा भारत सरकार द्वारा   छात्रवृत्ति योजना से कोई पात्र बच्चा छूटे नही। उन्होने केन्द्रीय छात्रवृत्ति योजनान्तर्गत केवाईसी अन्तर्गत प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, मेरिट कम मीन्स छात्रवृत्ति, शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिख, इसाई, बौद्व, जैन, पारसी) के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अभिभावकों की अधिकतम दो पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान का लाभ अधिकतम पात्रों को दिलाये जाने के निर्देश दिये। 

मंत्री ने आईजीआरएस, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा करने पर पाया कि कोई भी सन्दर्भ कार्यवाही लम्बित नही है। समीक्षा के दौरान अवगत कराया गया कि जनपद में मदरसा मिनी आईटीआई संचालित है जिसमें सिलाई कड़ाई, इलैक्ट्रानिक, कम्प्यूटर ट्रेड छात्रों की संख्या 48 है।

 मंत्री ने वक्फ सम्पत्तियों पर अवैध अतिक्रमण खाली कराये जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये कि यदि कहीं अतिक्रमण है तो उसे तत्काल संज्ञान में लेकर सख्त कार्यबाही करे।

 मंत्री ने मऊरानीपुर प्रकरण में दोषियों के विरुद्व सख्त कार्यवाही के निर्देश देते हुये कहा कि असामाजिक तत्वों में पुलिस की दहशत होती चाहिए। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे