Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

प्रतापगढ़:श्रम विभाग, चाइल्ड लाइन व एंटी ह्युमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने मिलकर चलाया बाल श्रम विरोधी अभियान

 

पट्टी प्रतापगढ़ :पट्टी नगर क्षेत्र में श्रम विभाग, चाइल्डलाइन-1098 एवं एंटी ह्युमन ट्रैफिकिंग यूनिट द्वारा संयुक्त रूप से बाल-श्रम विरोधी अभियान शासन के निर्देशानुसार चलाया गया,  जिसमें रोडवेज व प्राईवेट बस स्टाप, ऑटो गैरेज, ढाबों सहित विभिन्न व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर बाल श्रमिकों की खोज की गयी अभियान के दौरान संयुक्त टीम द्वारा छापामारी में पाए गए, तीन बाल श्रमिको मुक्त कराया गया।

 नियोजकों को दिया नोटिस 

अभियान के दौरान नियोजकों से चर्चा करते हुए जिला श्रम प्रवर्तन अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि बच्चे देश या समाज की महत्वपूर्ण सम्पति होते हैं, जिनकी समुचित सुरक्षा, पालन-पोषण, शिक्षा एवं विकास का दायित्व भी राष्ट्र और समुदाय का होता हैं क्योंकि कालान्तर में यही बच्चे देश के निर्माण और राष्ट्र के उत्थान के आधार स्तम्भ बनते हैं बच्चों से बाल श्रम करवाना कानूनन जुर्म है।


इस अवसर पर चाइल्डलाइन निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि बाल-श्रम एक सभ्य समाज के लिए कलंक है। यह बाल अधिकारों सहित मानवाधिकार का भी हनन है. श्री अंसारी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ को रिपोर्ट के अनुसार भारत में बाल मजदूरों की संख्या विश्व में सर्वाधिक है। भारत में अनूमानत: बाल श्रमिकों की संख्या 440 लाख से 1000 लाख तक है, किन्तु अधिकृत रूप से इनकी संख्या 17.5 लाख बताई गई है । कुल बाल श्रमिकों का 30 प्रतिशत खेतिहर मजदूर तथा 30-35 प्रतिशत कल कारखानों में कार्यरत हैं । शेष भाग पत्थर खदानों, चाय की दूकानों, ढाबों तथा रेस्टोरेंट एवं घरेलू कार्यों में लगे हुए हैं और गुलामों जैसा जीवन जी रहे हैं। श्रम प्रवर्तन अधिकारी पट्टी सचिन द्विवेदी ने बताया कि यह अभियान 16 अगस्त से 30 अगस्त 2021 तक सघन रूप से पूरे जनपद में शासन के निर्देशानुसार चलाया जा रहा है।

 इसीक्रम में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के प्रभारी सुरेश मिश्रा ने लोगों को बताया कि बच्चों से बाल मजदूरी कराना क़ानून जुर्म है। इसमें जेल जुर्माना दोनों हो सकता हैं। चाइल्डलाइन के सहायक निदेशक हकीम अंसारी ने सभी लोगों से अपील की बाल श्रम में लिप्त बच्चों की पहचान कर उनके पुनर्वास के लिए आगे आए और यदि किसी जगह बाल मजदूरी करते हुए कोई बच्चा नजर आए तो इसकी सूचना चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर अवश्य दें।

इस अवसर पर चाइल्डलाइन के सदस्य मेहताब खान, हेड कांस्टेबल रामबचन की भी सक्रिय भूमिका रही....

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे