Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

धारा 370 और 35 ए के हटने के बाद कश्मीर के विकास को लगे पंख : आरसी शर्मा

 

देश की आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी आम नागरिकों की : सुमित हरित

हाड़ा विकास 

बढ़नी सिद्धार्थनगर:केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35 ए के हटाए जाने के बाद वहां के विकास की गति को पंख गए हैं। जम्मू-कश्मीर अब अपने आप को सामाजिक, आर्थिक व राजनीतिक रूप से लगातार मजबूत करता चला जा रहा है। उक्त बातें शिक्षाविद राजेश चंद्र शर्मा (चार्टेड अकॉउंटेंट) ने सीमाई कस्बा बढ़नी में एक सामाजिक संस्था द्वारा आयोजित 'अखंड भारत विचार गोष्ठी' (विषय : जम्मू कश्मीर से धारा 370 व 35ए के उन्मूलन से राष्ट्रीय एकता व अखंडता के सशक्तीकरण) को संबोधित करते हुए कही।


              राजेन्द्र सिंह सेवा संस्थान, सिद्धार्थनगर के बैनर तले स्थानीय दयानंद व आर्यकन्या विद्यालय के प्रांगण में आयोजित 'अखंड भारत विचार-गोष्ठी' के मुख्य वक्ता शिक्षाविद राजेश चंद्र शर्मा (चार्टेड अकॉउंटेंट) ने कहा कि बीते 5 अगस्त 2019 को केंद्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35 ए को हटाए जाने के बाद वहां के लोग भी देश की मुख्यधारा से जुड़ गए हैं। व्यापार और उद्योगों की स्थापना में तेजी आई है। जिसका असर राज्य की जीडीपी पर सकारात्मक रूप से दिख रहा है। धारा 370 हटने के बाद वहां चिकित्सा, शिक्षा व स्वास्थ्य के लिए आईआईटी, एम्स जैसे संसाधन विकसित होने शुरू हो गए हैं। बीडीओ बढ़नी सतीश कुमार सिंह ने कहा कि धारा 370 और 35 ए के हटने से जम्मू-कश्मीर में शांति और सुव्यवस्था स्थापित हुई है।


आज़ादी के 70 साल बाद 370 को हटाकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में भी एक देश एक संविधान और एक निशान लागू कर दिया। एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट सुमित हरित ने कहा कि देश की सीमाओं की सुरक्षा के साथ ही आंतरिक सुरक्षा भी बहुत अहम है। सीमा पर रहने वाले प्रत्येक नागरिक को चाहिए कि देश की सुरक्षा में अपना अहम योगदान दें।तहसीलदार शोहरतगढ़ धर्मवीर भारती ने कहा कि इसके उन्मूलन से आरटीआई और कैग जैसे कानून लागू हो गए हैं। कोई भी नागरिक वहां जमीन खरीद सकता है। 370 एवं 35 ए के निष्क्रिय होने से जम्मू-कश्मीर की बेटियां कहीं भी विवाह करने के लिए स्वतंत्र हैं। चेयरमैन निसार अहमद 'बागी' ने कहा कि 370 एवं 35 ए के निष्क्रिय होने से जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख का भारत की मुख्य धारा में समागम हुआ है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब शांति और प्रगति की राह पर तेजी से बढ़ेगा। इस दौरान मो. इब्राहिम, निजाम अहमद, करम हुसैन इदरीसी, नंदकिशोर शर्मा, विनयकांत मिश्र, बीपी त्रिपाठी, राजन उपाध्याय, अजय प्रताप गुप्ता, विकास सिंह आदि ने भी संबोधित किया। संचालन जुग्गीराम राही ने किया। इस दौरान चौकी प्रभारी विक्रमाजीत राय, एसआई अमित कुमार, रामेश्वर प्रसाद आचार्य, गुलाबचंद मौर्य, लोक बहादुर सिंह, मालती पांडेय, ध्यानचंद भारती, विनोद द्विवेदी, वेद प्रकाश शुक्ला, नरेंद्रमणि त्रिपाठी, जावेद आलम, राजीव त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।



• इनको किया गया सम्मानित

       गोष्ठी के उपरांत आए हुए अतिथियों राजेश चंद्र शर्मा, कस्टम सुपरीटेंडेंट शैलेश श्रीवास्तव, एसएसबी एसी सुमित हरित, तहसीलदार धर्मवीर भारती, एसओ ढेबरुआ दिनेश चंद्र चौधरी, प्रधानाचार्य विजय कुमार वर्मा, बीपी त्रिपाठी सहित मीडियाकर्मियों अनिल तिवारी, विक्रांत श्रीवास्तव, सद्दाम खान, पुरुषोत्तम द्विवेदी, राजेश यादव, आलोक श्रीवास्तव, कमलेश मिश्रा, अमर श्रीवास्तव, अजय प्रताप गुप्ता, विकास सिंह, राजन उपाध्याय, विष्णु कुमार, मानव सेवा संस्थान 'सेवा' की इंचार्ज गोमा बीसी को मोमेंटो भेंटकर सम्मानित किया गया।




फोटो- 1. बढ़नी कस्बे में आयोजित अखंड भारत विचार गोष्ठी को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता शिक्षाविद राजेश चंद्र शर्मा

2. गोष्ठी को संबोधित करते एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट सुमित हरित 

3. इस दौरान उपस्थित अतिथि गण

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे