Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

BALRAMPUR:बीसीएम गेट पर राज्यमंत्री का जोरदार स्वागत


अखिलेश्वर तिवारी/वेद मिश्र
जनपद बलरामपुर सदर विधानसभा क्षेत्र से विधायक उत्तर प्रदेश सरकार में सैनिक कल्याण, नागरिक सुरक्षा, होमगार्ड तथा प्रांतीय रक्षक दल विभाग के राज्यमंत्री पलटू राम का शनिवार को बलरामपुर चीनी मिल, केमिकल डिविजन तथा पावर डिवीजन के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा जोरदार स्वागत अभिनंदन किया गया । 

बलरामपुर चीनी मिल गेट पर आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम में राज्य मंत्री ने श्रमिकों की समस्याओं के निदान हेतु मुख्यमंत्री से वार्ता कर सकारात्मक पहल करने का आश्वासन दिया ।



जानकारी के अनुसार 9 अक्टूबर को बलरामपुर चीनी मिल के विभिन्न संगठनों व कर्मचारियों तथा अधिकारियों, केमिकल डिविजन के श्रमिक प्रतिनिधियों, कर्मचारियों तथा अधिकारियों एवं पावर डिवीजन के श्रमिकों तथा अधिकारियों द्वारा चीनी मिल मुख्य गेट के बगल उत्तर प्रदेश सरकार में नागरिक सुरक्षा, सैनिक कल्याण, होमगार्ड एवं पीआरडी राज्यमंत्री एवं पलटू राम का माल्यार्पण कर स्वागत अभिनंदन किया गया । 

बलरामपुर चीनी मिल प्रबंध तंत्र की ओर से प्रधान प्रबंधक विधि एवं कार्मिक राजीव अग्रवाल ने राज्यमंत्री का माल्यार्पण कर स्वागत किया । वहीं केमिकल डिविजन प्रबंध तंत्र की ओर से प्रबंधक एथेनाल अजय सिंह के द्वारा माल्यार्पण कर स्वागत किया गया । श्रमिकों की ओर से उनके प्रतिनिधि बैरिस्टर सिंह, कमलेश शुक्ला, सुभाष पांडे, अशोक कुमार, संजय तिवारी, अनूप शर्मा, अजय श्रीवास्तव, समीर सिंह, सुरेश कुमार पांडे, ए पी तिवारी, संजय कुमार पांडे, राम कुमार मिश्रा, वेद प्रकाश मिश्रा, उमेश तिवारी, जय प्रकाश पांडे, लाल साहब, बीसीएम के मुख्य सुरक्षा अधिकारी रामचरित्र सिंह बघेल, श्रमिक कल्याण अधिकारी एसपी सिंह, ग्राम प्रधान महेश मिश्रा व जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि सुरेश कुमार सहित कई अन्य लोगों ने राज्यमंत्री का माल्यार्पण कर स्वागत किया । श्रमिकों की ओर से समीर सिंह ने राज्य मंत्री का अंग वस्त्र भेंट कर अभिनंदन किया । 

वहीं बैरिस्टर सिंह, ए पी तिवारी, सुभाष पांडे व संजय तिवारी ने मां दुर्गा की मूर्ति स्मृति चिन्ह के रूप में भेंटकर राज्यमंत्री का सम्मान किया । श्रमिकों की ओर से ए पी तिवारी ने वेतन विसंगति पर प्रकाश डालते हुए राज्यमंत्री से सरकारी विभागों की तरह सातवें वेतन आयोग के अनुरूप बेज रिवाइज कराने की मांग उठाई । 

उन्होंने कहा कि प्रदेश की चीनी मिलों तथा डिस्टलरी में अभी तीसरे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप वेतन दिया जा रहा है । इस महंगाई के दौर में 15 से 18 हजार वेतन पाने वाला श्रमिक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा तथा परिवार का ठीक तरीके से भरण पोषण कैसे कर पाएगा ? यह एक बहुत बड़ी समस्या है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समान कार्य समान वेतन की बात कही है, परंतु निजी क्षेत्रों में उसका दूर दूर तक कहीं अनुपालन होता नहीं दिख रहा है । चीनी मिलों तथा डिस्टलरियों में सरकार द्वारा निर्धारित न्यूनतम वेज दिया जा रहा है, जो तीसरे वेतन बोर्ड की सिफारिशों के अनुरूप है । श्रमिक संगठनों द्वारा चीनी मिल तथा डिशटिलरियों में सातवें वेतन आयोग के अनुरूप बेज दिए जाने से संबंधित मुख्यमंत्री तथा श्रम मंत्री को संबोधित मांग पत्र राज्यमंत्री पलटू राम जी को सौंपा । 





राज्यमंत्री पलटू राम ने केंद्र की मोदी सरकार तथा प्रदेश की योगी सरकार द्वारा बलरामपुर के लिए किए जा रहे तमाम कार्यों को गिनाते हुए कहा कि अब तक की सरकारों ने बलरामपुर के लिए कुछ नहीं किया है । 

केवल जिला घोषित कर देने से विकास संभव नहीं है । उन्होंने कहा कि यदि पूर्व की सरकारों ने जिले की सड़को को बनाया होता, रेलवे लाइन पर ओवरब्रिज बनवाया होता, बाईपास का निर्माण कराया होता या फिर मेडिकल कॉलेज का निर्माण कराया होता तो आज योगी जी को यह सब कराना नहीं पड़ता। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बलरामपुर को विशेष दर्जा प्रदान कर रहे हैं । 

यही कारण है कि जिले के चारों तरफ अच्छे मार्गों का निर्माण, फुलवरिया बाईपास पर रेलवे ओवर ब्रिज, एसपी आवास से वीर विनय चौराहे तक 10 मीटर चौड़ी आरसीसी रोड तथा दोनों तरफ 2 मीटर इंटरलॉकिंग के साथ नालियों का निर्माण, मेडिकल कॉलेज का निर्माण, टेक्निकल विद्यालयों पॉलिटेक्निक एवं आईटीआई निर्माण के साथ-साथ विकास के तमाम कार्यों को गति प्रदान कर जिले का समुचित विकास कराने का प्रयास शुरू किया जा चुका है । उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की जो समस्याएं बताई गईं वह काफी संवेदनशील है । 

कर्मचारी संगठनों ने वेतन विसंगति को लेकर जो मांग पत्र दिया है, वह पूरी तरह से जायज है । महंगाई को देखते हुए वेतन सातवें बेज के अनुसार होना चाहिए, जिसके लिए वह मुख्यमंत्री थे स्वयं मिलकर समस्या के सकारात्मक समाधान का प्रयास करेंगे । 

उन्होंने मौजूद तमाम कर्मचारियों तथा आम जनता से अपील किया कि आने वाले विधानसभा चुनाव में एक बार फिर प्रदेश में योगी जी के नेतृत्व में सरकार बनवाएं, जिससे कि प्रदेश के साथ-साथ बलरामपुर जिले का तेजी से विकास जारी रह सके ।अभिनंदन समारोह के दौरान बड़ी संख्या में अधिकारी कर्मचारी तथा स्थानीय लोग मौजूद थे । मंच का सफल संचालन श्रमिक प्रतिनिधि संजय कुमार पांडे द्वारा किया गया ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे