Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

उपमहानिरीक्षक ने भारत - नेपाल सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर लिया स्थिति का जायजा

 

सलमान असलम 

बहराइच 19 नवंबर 2021।सशस्त्र सीमा बल के उप महानिरीक्षक (डीआईजी) मानवेन्द्र सिंह नेगी ने शुक्रवार को भारत नेपाल सीमावर्ती इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया और विभागीय कर्मियों ,उच्चाधिकारियों से वार्ता कर एक देश से दूसरे देश को जाने वाले नागरिकों व उनके वाहनों तथा मालवाहक वाहनों का सघन चेकिंग के उपरांत ही अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने का निर्देश दिया। 



डीआईजी ने सीमावर्ती इलाके में स्थित अगैया 59 वाहिनी परिक्षेत्र में पंचवटी प्रजाति के वृक्षों का रोपण कर उपस्थित जवानों को पर्यावरण संरक्षण का सामूहिक संकल्प भी दिलाया ।

          


 सशत्र सीमा बल के उपमहानिरीक्षक मानवेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि भारत नेपाल की खुली सीमा का लाभ उठाकर अराजक तत्व नशा सामग्री,असलहा व जाली नोट की तस्करी समेत अन्य प्रकार के अराजकता फैलाने की कुचक्र रचते रहते है लेकिन एसएसबी के जवान क्षेत्रीय नागरिकों से समन्वय व संवाद बनाकर इन सब अराजक तत्वों पर प्रभावी नियंत्रण पाने के लिए सदैव तत्पर व कटिबद्ध रहते है।



रूल ऑफ लॉ सोसाइटी के अवध क्षेत्र संयोजक संजीव श्रीवास्तव एडवोकेट के नेतृत्व में मिलने गए पदाधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल से वार्ता करते हुए मानवेन्द्र सिंह नेगी ने कहा कि अवैध नशा कारोबार पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए एसएसबी ने बड़ी कार्ययोजना तैयार की है।




सोसाइटी के पदाधिकारियों ने अवगत कराया कि भारत नेपाल सीमावर्ती इलाकों में अवैध नशा उपभोग,उत्पाद व विक्रय के कारोबार में लगातार इजाफा हो रहा है।अब तक इसकी चपेट में आकर सीमायी इलाको के सैकड़ो तरुण युवा अकाल काल कल्वित हो चुके है अथवा गंभीर बीमारियों के चपेट में आकर घर परिवार का सर्वनाश कर सामाजिक अभिशाप बन चुके है।प्रतिनिधिमंडल ने सीमावर्ती इलाकों में अवैध रूप से संचालित मेडिकल स्टोर की नियमित चेकिंग कर अवैध नशा कारोबार में लिप्त मेडिकल स्टोर संचालकों पर कठोर कार्यवाही की भी मांग की।



डीआईजी ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि अवैध नशा कारोबार पर जनसहयोग से पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा और कारोबार में लिप्त लोगो को दंडित कराने का भरपूर प्रयास किया जाएगा।मानवेन्द्र सिंह नेगी ने बताया कि भारत नेपाल सीमावर्ती इलाकों में पाए जाने वाले अकूत प्राकृतिक वन संपदा व वन्य प्राणियों की रक्षा के लिए एसएसबी मुस्तैद है।



प्रतिनिधिमंडल में समाजसेवी धमेंद्र कांत श्रीवास्तव, विनोद जायसवाल व अभिलाष श्रीवास्तव आदि लोग शामिल रहे।उपमहानिरीक्षक के वाहिनी परिसर में पहुंचने पर एसएसबी के जवानों ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया और वाहिनी के अधिकारियों ने पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे