Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

नन्दनी नगर में आयोजित 3 दिवसीय कुश्ती चैम्पियनशिप का हुआ समापन, इन्होनें मारी बाजी

आर के गिरी

गोण्डा जनपद के नवाबगंज क्षेत्र नंदिनी नगर महाविद्यालय के खेल स्टेडियम मैं चल रही तीन दिवसीय सीनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप के अंतिम दिन स्टार पहलवान नरसिंह यादव जो कि करीब चार साल बाद मैट पर लौटे पर कास्य पदक ही जीत सके, पुरुषों के फ्री-स्टाइल कुश्ती में 6 भारवर्ग में मुकाबला खेला गया। 


जिसमें नरसिंह यादव को 74  किलो भारवर्ग में ब्रांज मेडल से ही संतोष करना पड़ा।  पुरुषों के फ्री-स्टाइल के 125 किलो भारवर्ग में महाराष्ट्र के शिवराज नें गोल्ड, हरियाणा के मोहित नें सिल्वर,सेना के सत्येन्द्र तथा हरियाणा के दिनेश नें ब्रांज मेडल जीता।



 92 किलो भारवर्ग में सेना के विक्की नें गोल्ड, दिल्ली के मोनू नें सिल्वर,हिमांचल के जानी तथा सेना के पृथ्वीराज नें ब्रांज मेडल जीता। 74 किलो भारवर्ग में रेलवे के प्रतीम नें गोल्ड, दिल्ली के यश नें सिल्वर, चंडीगढ़ के प्रीत सिंह,तथा नरसिंह यादव नें ब्राज मेडल जीता। 



79 किलो भारवर्ग में रेलवे के गौरव नें गोल्ड, रेलवे के जितेन्द्र नें सिल्वर,सेना के प्रदीप तथा सेना के ही विनोद कुमार नें ब्रांज मेडल जीता। 65 किलो भारवर्ग में सेना के रोहित नें गोल्ड,सेना के ही सरवन नें सिल्वर, रेलवे के प्रदीप तथा यूपी के मनोज कुमार नें ब्रांज मेडल जीता। 


57किलो भारवर्ग में हरियाणा के अमन ने गोल्ड, दिल्ली के अभिषेक नें सिल्वर,सेना के हरविंदर तथा रेलवे के आभासाद नें ब्रांज मेडल जीता ।





तीन दिवसीय 66वीं पुरुष और 24वीं महिला नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप का समापन शनिवार को हुआ। शनिवार को पुरुषों के फ्री-स्टाइल कुश्ती चैम्पियन ट्रॉफी सेना जीतने में कामयाब रही। 



सेना 165 अंक लेकर पहले स्थान पर रही जबकि रेलवे की टीम 150 अंक के साथ दुसरे स्थान पर रही। हरियाणा की टीम नें 132 अंक लेकर तीसरा स्थान प्राप्त किया। 



कुश्ती चैम्पियनशिप के समापन के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में खेल राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी नें विजई खिलाड़ियों को मेडल देकर सम्मानित किया।


विशिष्ट अतिथि के रूप में अयोध्या के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय नें पहलवानों का हाथ मिलवा कर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप की शुरुआत कराई।



इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अयोध्या के सरयू नदी के तट पर कुश्ती की यह राष्ट्रीय चैंपियनशिप हो रही है इसके लिए भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह का ही योगदान है।



इस दौरान उन्होंने कहा कि खेल को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार नें गांव स्तर पर खेल का आयोजन करवा रही है।


प्रदेश के मुख्यमंत्री नें कुश्ती के खेल को गोद लिया है और उसके प्रशिक्षण के लिए लखनऊ में कुश्ती प्रशिक्षण केन्द्र भी बनवा रही। भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने समापन की घोषणा करते हुए कहा कि कुश्ती हमारे देश का पंद्रह हजार वर्ष पुराना खेल है। 



भारत में एक से बढ़कर एक पहलवान हुए हैं। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र अब अयोध्या विकास प्राधिकरण में सम्मिलित कर लिया गया है।इस लिए अब इस आयोजन को अयोध्या क्षेत्र में होना ही कहा जा सकता है।आज अंतिम दिन नंदनी के मैट पर कुश्ती के सूरमाओं ने जमकर अपने-अपने दम-खम का प्रदर्शन किया ।


इस प्रतियोगिता में अंतिम परिणाम इस प्रकार रहे -

सेना की टीम 165 अंकों के साथ प्रथम, रेल्वे की टीम 150 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर, हरियाणा की टीम 132 अंकों के साथ तीसरे और दिल्ली की टीम को 115 अंकों के साथ चौथे स्थान पर संतोष करना पड़ा।



फ्री स्टाइल कुश्ती के 125 किलो भार वर्ग में महाराष्ट्रा के शिवराज प्रथम, हरियाणा के मोहित दूसरे, सेना के सत्येंद्र तीसरे और हरियाणा के ही दिनेश को चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा वहीं 92 किलो भार वर्ग में सेना के विक्की ने गोल्ड मेडल हासिल किया तो दिल्ली के मोनू ने सिल्वर, हिमाचल प्रदेश के जॉनी ने ब्रोंज और सेना के ही पृथ्वीराज ने भी ब्रोंज मेडल प्राप्त किया फ्री स्टाइल कुश्ती के 74 किलो भार वर्ग में रेलवे के प्रीतम ने गोल्ड दिल्ली के यश ने सिल्वर और चंडीगढ़ के प्रीत सिंह और महाराष्ट्रा के नरसिंह ने ब्राउंज मेडल हासिल किया।



फ्री स्टाइल कुश्ती के 79 किलो भार वर्ग में रेलवे के गौरव बालियान ने गोल्ड रेल्वे के ही जितेंद्र ने सिल्वर और सेना के प्रदीप और विनोद कुमार ने समान अंक प्राप्त कर ब्रोंज मेडल हासिल किया तो 65 किलो भार वर्ग में सेना के रोहित ने प्रथम सेना के ही श्रवन ने दूसरा रेल्वे के प्रदीप और उत्तर प्रदेश के मनोज कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया फ्री स्टाइल कुश्ती के 57 किलो भार वर्ग में हरियाणा के अमन ने प्रथम दिल्ली के अभिषेक ने दूसरा सेना के हरविंदर और रेल्वे के अब्बा साहब ने तीसरा स्थान हासिल किया है।


 

समापन के अवसर पर राष्ट्रगान के बाद झंडा उतार कर समापन की घोषणा की गई। इस अवसर पर कटरा से विधायक बावन सिंह, पूर्व राम बहादुर सिंह, करन भूषण सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष बृज किशोर मिश्रा,जिला पंचायत अध्यक्ष घनश्याम मिश्रा, सदर विधायक प्रतीक भूषण ,करन भूषण सिंह ने झंडा उतारकर कार्यक्रम के समापन घोषणा की।


इस मौके पर ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि सुमित भूषण नगर पालिका अध्य्क्ष सत्येंद्र सिंह,प्रधान प्रतिनिधि सतिया थुल्लुर शुक्ला, रज्जन पांडेय, पंचम लाल प्रधान, बाराबंकी के कुश्ती कोच तौहीद खान सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे