Type Here to Get Search Results !

Bottom Ad

UP ELECTION 2022 :धौरहरा के गनेशपुर में महिला नहीं करती हैं मतदान

बीते चुनाव में प्रशासन की लाख कोशिशों के बाद सिर्फ 20 महिलाओं ने किया मतदान

आयुष मौर्य

धौरहरा खीरी । विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है, चुनाव आयोग ने मतदान की तारीखें भी तय कर दी है । 


सभी पार्टियों के संभावित उम्मीदवार अपनी पार्टियों की विचारधारा बताकर मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं। 


लेकिन खीरी जिले में एक ऐसा गांव भी है जहां महिला मतदाता मतदान ही नहीं करती हैं। चाहे महिला प्रत्याशी ही क्यों न हो । 


बीते पंचायत चुनाव में काफी मशक्कत के बाद भी अधिकारी गांव की महिलाओं के सिर्फ नाम मात्र ही वोट डलवा सके । 


अब देखना यह है कि विधानसभा चुनाव में प्रशासन महिलाओं को मतदान केन्द्रों तक ले जाने में कितना कामयाब होता है ।



धौरहरा विधानसभा क्षेत्र में ईसानगर क्षेत्र के गनेशपुर गांव की महिलाओं ने आजादी के बाद से किसी भी चुनाव में मतदान नहीं किया है। 


गांव की मतदाता सूची में महिलाओं की अच्छी खासी संख्या होने के बाद भी महिला मतदाताओं द्वारा मतदान न किए जाने से मतदान प्रतिशत में बढ़ोत्तरी नहीं हो पाती है । 


बीते पंचायत चुनाव में प्रशासन के काफी मान-मनौव्वल के बाद भी प्रयास सार्थक नहीं हुए। प्रशासन की तमाम कोशिशों के बाद भी  महिलाएं मतदान में आगे नहीं आईं । 


प्रशाशन के मान-मनौव्वल के आगे सिर्फ गांव में सरकारी विभागों में तैनात आशा , एएनएम , शिक्षामित्र व आंगनबाड़ी महिला मतदाताओं ने मतदान किया । 


पंचायत की आधी आबादी में से सिर्फ कुछ महिलाओं ने अपना वोट डालकर  70 साल का मिथक तोड़ दिया । प्रशासन ने भी कुछ महिलाओं का मतदान करवाकर अपनी पीठ अपने आप थपथपा ली ।


आजादी के बाद से ईसानगर के गनेशपुर की महिलाओं ने अब तक किसी भी चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया है। जबकि यहां महिला प्रधान भी रह चुकी हैं। 


मतदान न करने की कोई खास वजह भी सामने नहीं आई पर यहां पुरानी परंपरा के चलते महिलाएं वोट डालने बूथों पर नहीं जाती है। 


बीते चुनाव में प्रशासन ने पूरी कोशिश की गांव को एसडीएम, सीओ से लेकर डीएम-एसपी तक महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने गांव पहुंचे । 


अधिकारियों द्वारा महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास भी सार्थक नहीं हो सके। काफी प्रयासों के बाद भी सरकारी विभागों में तैनात महिला कर्मचारी ही मतदान के लिए आगे आईं ।  


पहली बार घर से निकलीं गनेशपुर की अनीता, खुशबू, सुनीता, पुष्पा, गुड़िया और लल्ली देवी आदि ने अपना वोट डाला ।


 देखना यह है कि इस बार विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के किए जा रहे दावों के बीच गनेशपुर में महिला मतदाताओं को पोलिंग बूथ तक ले जाने में प्रशासन कितना कामयाब होता है ।


कुल मतदाता - 3536 

पुरूष मतदाता - 1976

महिला मतदाता -1560


धीरेंद्र सिंह एसडीएम धौरहरा

"  तहसीलदार की अध्यक्षता में गांव में बैठक हुई है ग्रामीणों ने आश्वाशन दिया है कि इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ेगा । प्रयास किए जा रहे हैं फिर भी मैं गांव जाकर बैठक करुंगा ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ सके ।"


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad



 

Below Post Ad

5/vgrid/खबरे